निकाय चुनाव में नहीं होगा ईवीएम का प्रयोग, तीनों पदों के लिए होंगे तीन खास रंगोंवाले बैलेट पेपर, आदेश जारी

निकाय चुनाव में नहीं होगा ईवीएम का प्रयोग, तीनों पदों के लिए होंगे तीन खास रंगोंवाले बैलेट पेपर, आदेश जारी

PATNA : बिहार में निकाय चुनाव को लेकर अब स्थिति धीरे-धीरे साफ होने लगी है। पहले यह तय हुआ कि चुनाव अक्टूबर में दो फेज में कराए जाएंगे। अब ताजा जानकारी के अनुसार चुनाव में पहली जनता द्वारा चुने जाने के लिए मेयर के लिए ईवीएम की जगह बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। पंचायत चुनाव की तरह नगर निकाय चुनाव में बिहार निर्वाचन आयोग ने बैलेट पैपर पर भरोसा जताया है। वहीं पार्षदों का चुनाव भी ईवीएम से नहीं होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को दिशा-निर्देश जारी किया है। जिसमें बैलेट पेपर को त्रुटि रहित छपाई ससमय पर कराने को कहा गया है। ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।बता दें कि पंचायत चुनाव में कुछ पदों पर बैलेट पेपर का प्रयोग किया गया था।

तीन रंगों में होंगे बैलेट पेपर

निकाय चुनाव में तीन पदों के लिए वोटिंग की जानी हैं, जिसमें पार्षद के साथ मेयर या चेयरमैन, डिप्टी मेयर या डिप्टी चेयरमैन शामिल है। निर्वाचन आयोग ने तीनों पदों के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट पेपर छपवाने के निर्देश दिए हैं। जिसमें सफेद रंग के बैलेट पेपर का प्रयोग पार्षद के लिए होगा। जबकि स्काई ब्लू रंग के बैलेट पेपर से उप मेयर/उप मुख्य पार्षदों के लिए वोटिंग होगी। इसी तरह मेयर/मुख्य पार्षद के लिए पीले रंग के बैलेट पेपर प्रयोग किए जाएंगे। तीन अलग-अलग रंगों के बैलेट पेपर से वोटरों को वोटिंग के दौरान परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 



Find Us on Facebook

Trending News