CBSE बोर्ड ने लिया बच्चों की पढ़ाई को लेकर बड़ा फैसला, स्कूलों से कहा- नहीं माने तो रद्द कर दी जाएगी मान्यता

CBSE बोर्ड ने लिया बच्चों की पढ़ाई को लेकर बड़ा फैसला, स्कूलों से कहा- नहीं माने तो रद्द कर दी जाएगी मान्यता

DELHI : सीबीएसई ने बच्चों की पढ़ाई को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई बोर्ड किसी कीमत पर बच्चों की पढ़ाई को प्रभावित होने देना नहीं चाहता। इसी के तहत सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन देशभर के स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर दिया है ।बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो इसलिए सारे स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू करें।

ऑनलाइन पढ़ाई शुरू,स्कूलों के लिये गाइडलाइन जारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए बंद की स्थिति में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। बोर्ड ने स्कूलों को अस्पष्ट निर्देश दिया है कि ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करें ताकि बच्चे आसानी से अगली क्लास में जा सकें। बोर्ड ने यह भी कहा है की स्कूल अपने शिक्षकों से लेसन प्लान, नोट्स ,प्रश्न बैंक एवं e-content भी तैयार करवाएं

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी के अनुसार कोरोना बंदी की स्थिति में देशभर के स्कूलों को बंद कर दिया गया है ।अभी तक 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया गया है स्थिति ठीक नहीं रही तो समीक्षा करने के बाद स्कूलों को बंद करने की तिथि बढ़ाई जा सकती है ।लेकिन इस बीच बच्चों की पढ़ाई भी चलते रहनी चाहिए। सीबीएसई बोर्ड का कहना है की 12वीं और 10वीं की 70 फ़ीसदी परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं ।कोशिश की जाएगी स्कूल खोलने के बाद यह परीक्षाएं ली जाए। लेकिन अगर समय पार किया तो पूर्व परीक्षाओं के आधार पर ही बच्चों को प्रमोट कर दिया जाएगा। यह कहा गया है की इस बीच सारे स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारी शुरू कर दें। बताया गया है कि सीबीएसई की दीक्षा पोर्टल से स्कूल बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने की व्यवस्था करें। इससे सत्र की तैयारी अगले सत्र की तैयारी करने में सहायता मिलेगी। बोर्ड ने कहा है कि जिन स्कूलों के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का अनुसरण नहीं किया जाएगा उन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी यहां तक की उनकी मान्यता भी रद्द की जा सकती है।

Find Us on Facebook

Trending News