बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फेसबुक और इंस्टाग्राम हो सकता है बंद, आईटी कानूनों में हुए बदलाव के कारण कंपनी ले सकती है बड़ा निर्णय

फेसबुक और इंस्टाग्राम हो सकता है बंद, आईटी कानूनों में हुए बदलाव के कारण कंपनी ले सकती है बड़ा निर्णय

DESK. दिल्ली. फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बुरी खबर है. दोनों सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की मुख्य संचालक कंपनी मेटा इन दिनों यूरोप के आईटी कानूनों के कारण परेशान है. खासकर डेटा ट्रांसफर और स्टोरेज आप्शन को लेकर कंपनी के सामने कई चुनौतियां हैं. ऐसे में अगर यूरोप में आईटी नियमों में बदलाव नहीं हुआ तो मेटा वहां अपनी कुछ सेवाओं को बंद करने का ऐलान कर सकती है. इसमें फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रमुख है. 

 दरअसल, मेटा ने अपनी सालाना रिपोर्ट जारी की थी. रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर कंपनी को अपने यूरोपीय यूजर्स का डेटा अमेरिका बेस्ड सर्वर्स पर ट्रांसफर, स्टोर और प्रॉसेस करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा तो उसे यूरोप में अपनी सेवाओं की निरंतरता बनाए रखने में बाधा आएगी. इस स्थिति में कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम की यूरोपीय देशों की सेवाओं को सीमित या बंद करने की दिशा में बढ़ सकती है. 

हाल के समय में यूरोप में डेटा ट्रांसफर को लेकर कड़े कदम उठाएं गए हैं. अब तक कंपनियों को Privacy Shield और दूसरे मॉडल एग्रीमेंट्स के जरिए डेटा ट्रांसफर का ऑप्शन मिल रहा था. लेकिन पिछले दिनों इस कानून को अमान्य कर दिया गया है.  मेटा इसी कानून के जरिये यूरोपीय यूजर्स का डेटा अमेरिकी सर्वर पर स्टोर कर रही थी. ऐसे में अब मेटा के सामने चुनौती है कि उसे एकीकृत डेटा ट्रांसफर से अलग यूरोप के अलग स्टोरेज प्रणाली पर काम करना होगा. तकनीकी जानकारों का कहना है कि मेटा के ऑपरेटिंग सिस्टम में उनका सारा डेटा अमेरिका में स्टोर होता है ऐसे में यह बेहद उलझन भरा काम होगा कि वह यूरोप के लिए कोई अलग प्रणाली विकसित करे. 

यूरोपीय डेटा को अमेरिकी सर्वर पर ट्रांसफर करने के लिए पहले कंपनियां Privacy Shield कानून का इस्तेमाल कर रही थी. हालांकि, जुलाई 2020 में यूरोपीय कोर्ट ने इसे रद्द कर दिया है.  Privacy Shield के अलावा मेटा यूरोपीय यूजर्स का डेटा अमेरिकी सर्वर पर स्टोर करने के लिए Standard Contractual Clauses का इस्तेमाल कर रही है.  लेकिन यह मॉडल एग्रीमेंट्स भी Brussels समेत यूरोप के कई दूसरे हिस्सों में जांच के दायरे में हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेटा ने अपनी रिपोर्ट में यूएस सिक्योरिटीज और एक्सचेंज कमीशन को बताया है कि अगर एक नया फ्रेमवर्क तैयार नहीं किया गया या उन्हें मौजूदा मॉडल इस्तेमाल नहीं करने दिया गया तो कंपनी यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सेवाएं नहीं दे सकेगी.

हालाँकि कंपनी अगर यूरोप में अपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम सेवाओं को बंद करती है या सीमित करती है तो इसका असर भारत के यूजर्स पर नहीं पड़ेगा. लेकिन भारत के यूजर्स का यूरोप के यूजर्स से सम्पर्क भंग हो जाएगा. साथ ही यूरोप के उन देशों में जाने पर वे दोनों सोशल मीडिया प्लेटफोर्म का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 


Suggested News