बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फेसबुक को अब तक का सबसे बड़ा नुकसान, लगा 8 लाख करोड़ का झटका

फेसबुक को अब तक का सबसे बड़ा नुकसान, लगा 8 लाख करोड़ का झटका

सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का शेयर गिरने पर बड़ा झटका लगा है. अमेरिकी शेयर बाजार नैस्डैक कंपोजिट में दिन के शुरुआती कारोबार में ही कंपनी के शेयर 19.6 फीसद की ऐतिहासिक गिरावट के बाद 174.78 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर रह गए. इससे फेसबुक का मार्किट कैपिटल एक झटके में 124 अरब डॉलर (करीब 8.56 लाख करोड़ रुपये) गिर गया.

इसका असर ज़ुकरबर्ग के प्रॉपर्टी पर भी पड़ा है. शेयरों में इस गिरावट के बाद जुकरबर्ग की संपत्ति में करीब 16 अरब डॉलर (एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) की कमी आई. फोब्स के रियाल टाइम डाटा की माने तो जुकरबर्ग ने जितनी सम्पति गवा दी है वो दुनिया के 81वें सबसे धनवान व्यक्ति की कुल संपत्ति है. तो आप अंदाज़ लगा सकते हैं की ये झटका जुकरबर्ग के लिए कितनी बड़ी है.

FACEBOOK-BIG-LOSS-IN-SHARE-MARKET2.jpg

फेसबुक के अधिकारीयों ने दो वर्षो से ज्यादा वक्त के लिए कंपनी की प्रोफिट मार्जिन नुकसान का अंदेशा जताया था. उनका कहना था कि वेबसाइट पर यूजर्स की प्राइवेसी सुरक्षित रखने के लिए जिस तरह के प्रयास और निवेश कंपनी कर रही है, उससे उसकी प्रोफिट मार्जिन घट सकती है। इसके साथ ही उनका यह भी कहना था कि जिन बाजारों से कंपनी को सबसे ज्यादा विज्ञापन मिलते रहे हैं, उनमें वेबसाइट के उपयोग में धीमापन आता दिख रहा है। इस खबर के बाद कम से कम 16 ब्रोकरेज संस्थाओं ने फेसबुक शेयरों की टारगेट प्राइस में कटौती कर दी और देखते ही देखते कंपनी अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट का रिकॉर्ड बना गई।

Suggested News