लखीसराय में 16-29 जनवरी के बीच मनाया जायेगा परिवार कल्याण पखवाड़ा, तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

लखीसराय में 16-29 जनवरी के बीच मनाया जायेगा परिवार कल्याण पखवाड़ा, तैयारियों को लेकर डीएम ने की बैठक

Lakhisarai : परिवार कल्याण पखवाड़ा 16 जनवरी से 29 जनवरी तक मनाया जाएगा। इसको लेकर आज समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गयी। जिसमें सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तथा स्वास्थ्य पार्टनर, केयर, डब्लूएचओ सहित संबंद्ध विभाग यथा आईसीडीएस, कल्याण, जीविका के पदाधिकारी उपस्थित हुए। इसके पूर्व 10 से 16 जनवरी तक दंपत्ति संपर्क अभियान चलाकर योग्य लाभुकों का लाईन लिस्टिंग किया जायेगा।

जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि मिशन परिवार विकास अभियान में विभिन्न विभागों की आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्रखंड स्तर पर संबंधित अधीनस्थ पदाधिकारियों के साथ इस दिशा में बैठक करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सभी कार्यकारी पदाधिकारी को लक्ष्य दिया जाय। जिसके अनुरूप ये कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आशा को पांच तथा आशा फैसिलेटर को भी पांच दम्पत्तियों का लक्ष्य दिया जाय। जिसका वो बंध्याकरण एवं नसबंदी के दिशा में कार्य करेगे। 

उन्होंने योग्य लाभुकों का डेटाबेस तैयार करने के साथ-साथ निर्देश दिया कि महादलित टोलों में तथा चिह्नित बस्तियों में सघन अभियान चलाकर जागरूकता के साथ परिवार नियोजन का कार्य करे। बेहतर कार्य करने वालों आशा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने की बात कही गयी। इसके अलावा भी एचएसएनडी एवं आरोग्य दिवस के अवसर पर भी इस संबंध में परिचर्चा कर जागरूकता का संदेश फैलाये। उन्होंने नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को भी इस दिशा में शामिल करने की बात कही। मौके पर उप विकास आयुक्त, डीपीएम स्वास्थ्य, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी उपस्थित थे।


लखीसराय से कमलेश की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News