बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना हाईकोर्ट के जज राजेंद्र कुमार मिश्रा के सम्मान में विदाई समारोह आयोजित, चीफ जस्टिस व अन्य जज रहे उपस्थित

पटना हाईकोर्ट के जज राजेंद्र कुमार मिश्रा के सम्मान में विदाई समारोह आयोजित, चीफ जस्टिस व अन्य जज रहे उपस्थित

पटना. पटना हाईकोर्ट के जज जस्टिस राजेंद्र कुमार मिश्रा सेवानिवृत हो रहे हैं। इनके सेवानिवृत होने पर पटना हाईकोर्ट में विदाई समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर चीफ जस्टिस व अन्य जज उपस्थित रहे। इनके सेवानिवृत होने के बाद पटना हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस समेत कुल जजों की संख्या अठारह रह जाएगी। पटना हाईकोर्ट में जजों के स्वीकृत पदों की संख्या 53 हैं, लेकिन अब तक इस संख्या तक जजों के पद नहीं भरे जा सके हैं।

बिहार के जनसंख्या के अनुपात में जजों की वर्तमान जजों की स्वीकृत संख्या 53 की जगह कम से कम 75 जज होने चाहिए थे, परंतु अभी वर्तमान स्वीकृत जजों की संख्या के एक तिहाई जज ही कार्यरत हैं। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने अभी हाल में पटना हाईकोर्ट के जज जस्टिस ए अमानुल्लाह को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट स्थानांतरित करने की अनुशंसा की हैं। दूसरी ओर दूसरे हाईकोर्ट से चार जजों के पटना हाईकोर्ट स्थानांतरित करने की भी अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने कर दी है।

इनमें पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस राजन गुप्ता,कर्नाटक हाईकोर्ट से जस्टिस पी बी बजनथ्री, राजस्थान  हाईकोर्ट के जस्टिस संजीव प्रकाश शर्मा और केरल हाईकोर्ट से जस्टिस ए एम बदर के नाम शामिल हैं। इनके अतिरिक्त पटना हाईकोर्ट के वकील कोटा से 6 वकीलों के नाम और बिहार न्यायिक सेवा से दो लोगों के नाम जज की बहाली के  सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम अनुशंसित किया है। 

वकील कोटा से पटना हाईकोर्ट के जज नियुक्त करने के लिए जिनकी अनुशंसा की गई है, उनके नाम खातीम रजा, संदीप कुमार, अंशुमान पांडे, पूर्णेंदु कुमार सिंह, सत्यव्रत वर्मा और राजेश कुमार वर्मा है। न्यायिक सेवा से पटना हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल नवनीत कुमार पांडे और सुनील कुमार पंवार के नाम की अनुशंसा की गई है। अगर ये सभी जज के रूप में अपना योगदान दे देते हैं, तो जजों की संख्या निश्चित रूप से बढ़ेगी, लेकिन फिर भी जजों के स्वीकृत पदों की संख्या के लगभग आधे पद रिक्त पड़े रहेंगे।

Suggested News