बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूरिया वितरण में गड़बड़ी को लेकर किसानों ने किया हंगामा, पुलिस को करनी पड़ गयी दखल

यूरिया वितरण में गड़बड़ी को लेकर किसानों ने किया हंगामा, पुलिस को करनी पड़ गयी दखल

NAUGACHHIYA :- सरकार के हजारों दावों के  बाद भी यूरिया वितरण में गड़बड़ी थमने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को नवगछिया प्रखंड के  कदवा व ढोलबज्जा में यूरिया के लिए किसान बड़ी संख्या में केंद्र पर पहुंच गए। जिसके कारण स्थिति ऐसी हो गई कि दुकानदार को शटर नीचे गिराना पड़ गया। वहीं खाद लेने पहुंचे किसानों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। नतीजा यह हुआ कि किसानों को शांत करने के लिए पुलिस को दखल देना पड़ गया।

नवगछिया प्रखंड के कदवा व ढोलबज्जा में यूरिया के लिए किसानों के बीच हाहाकार मचा हुआ है। बताया गया सोमवार को वहां के तीनों पंचायतों में नवगछिया बीएओ विजय कुमार के द्वारा खाद दुकानदारों को करीब 660 बोरी यूरिया उपलब्ध कराई गई थी. जिसमें ढोलबज्जा के महेंद्र गुप्ता को 200 बोरी, सुनिल यादव को 200, खैरपुर कदवा पंचायत में विनोद सिंह को 130 व कदवा दियारा पंचायत के दिलीप कुमार यादव को भी 130 बोरी यूरिया मिले थे। मंगलवार को यूरिया वितरण होने की सूचना मिलते ही वहां के खाद दुकानों पर किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी. लोग सैकड़ों की संख्या सुबह सात बजे से हीं दुकान पहुंच कर पंक्तियां में लग गए. भीड़ इतनी थी कि उस पर काबू कर पाना हर किसी को मुश्किल हो गया।

दोपहर तक लाइन में खड़े रहे किसान

लाइन में खड़े भूखे-प्यासे किसानों को जब दोपहर एक बजे तक यूरिया नहीं मिला तो, लोग हंगामे करने लगे. बेकाबू भीड़ को देख दुकानदार सुनिल यादव को दुकान की शटर बंद करना पड़ गया. वहीं वितरण कराने आए कृषि सलाहकार हितेशचंद व कृषि समन्वयक रीतेश कुमार रमन को भी भीड़ से हटना पड़ गया. किसानों ने हुड़दंग मचाने लगा. लोग यूरिया के लिए दुकान के ग्रील वाली गेट पर चढ़ कर हंगामें करने लगे. अनहोनी की आशंका को लेकर जब अंचल कर्मियों वहां से निकल गए तो, बाद में ढोलबज्जा पुलिस के मदद से पुनः वितरण चालू कराया. 

जहां ढोलबज्जा पुलिस के साथ एएसआई संजय कुमार भीड़ को नियंत्रण कर रहे थे. उसके बाद महिला पुरूष की अलग अलग पंक्ति बना पुलिस सख्ती के बीच करीब 2:30 बजे यूरिया की वितरण शुरू किया गया. जहां लोग सुबह से हीं शाम सात बजे तक लाइन में खड़े थे. कृषि सलाहकार बालमुकुंद मंडल ने बताया कि- खैरपुर कदवा के खाद दुकानदार विनोद सिंह के यहां उपलब्ध 130 बोरी यूरिया को किसानों के बीच वितरण कर दी गई है।

 कृषि समन्वयक रीतेश कुमार रमन व किसान सलाहकार हितेशचंद ने बताया कि- ढोलबज्जा के सुनिल यादव को मिले 200 बोरी यूरिया की वितरण मंगलवार की शाम तक की गई है. वहीं महेंद्र गुप्ता के पास अभी भी 200 बोरी यूरिया उपलब्ध है. जिसे बुधवार को किसानों के बीच बांटे जाएंगे. उधर कदवा दियारा के दिलीप कुमार के पास भी 130 बोरी यूरिया रखा हुआ है, जो किसान सलाहकार के मौजूदगी में बुधवार को सरकारी मूल्य पर बांटे जाएंगे. 

क्या कहते हैं प्रखंड कृषि पदाधिकारी

प्रखंड कृषि पदाधिकारी विजय कुमार ने बताया कि- यूरिया की अब कमी नहीं होगी. जैसे-जैसे यूरिया आ रही है, उसे किसानों के बीच उपलब्ध कराई जा रही है. साथ हीं विजय कुमार ने किसानों से अपील की है कि- लोग घबराएं नहीं, बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें. कोई दुकानदार अधिक दाम लेते हैं तो उसकी मिलने पर कार्रवाई की जायेगी. फिर बुधवार तक यूरिया की रैक लगने वाली है. सभी क्षेत्रों में दुकानदारों तक यूरिया उपलब्ध करा दी जायेगी.


Suggested News