आज से चलेंगी 392 विशेष ट्रेनें, जानें कहां-कहां के लिए और कब तक होगा संचालन

आज से चलेंगी 392 विशेष ट्रेनें, जानें कहां-कहां के लिए और कब तक होगा संचालन

Desk: त्योहारों को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे आज से 30 नवंबर के बीच 392 विशेष ट्रेनें चलाएगा। यात्रा की श्रेणी के आधार पर इन ट्रेनों का किराया 10-30 प्रतिशत तक महंगा होगा। दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए विशेष ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ जैसे अन्य स्थानों के लिए चलाई जाएंगी।

अब तक रेलवे ने 666 मेल/एक्सप्रेस विशेष ट्रेनों को सेवा में लगाया है, जो देशभर में नियमित रूप से चल रही हैं। ये नई फेस्विटल स्पेशन ट्रेनें केवल 30 नवंबर तक ही चलेंगी। रेलवे बोर्ड ने कहा कि विशेष ट्रेनों का संचालन 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से किया जाएगा।

रेलवे ने मार्च से कोरोनो वायरस महामारी के कारण अपनी सभी नियमित सेवाओं को निलंबित कर दिया था और बाद में मांग और आवश्यकता के अनुसार ट्रेनों का संचालन शुरू किया। 12 मई से रेलवे ने देशभर में फंसे लोगों की मदद के लिए सीमित विशेष रेलगाड़ियां चलानी शुरू कर दीं। इसकी शुरुआत 15 जोड़ी प्रीमियम राजधानी स्पेशल ट्रेनों से हुई थी, जिसमें दिल्ली को देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़ा गया था। इसके बाद 1 जून को 100 जोड़ी लंबी दूरी की ट्रेनों को जोड़ा गया। इसके अलावा 12 सितंबर को 80 ट्रेनों की शुरुआत भी की गई।

इस महीने की शुरुआत में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने कहा था कि रेलवे राज्य सरकारों की जरूरतों और महामारी की स्थिति के आधार पर दैनिक रूप से यात्री सेवाओं का जायजा लेगा।

Find Us on Facebook

Trending News