बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भगवान बुद्ध की 2566वीं जयंती पर बोधगया में उत्सव का माहौल, राज्यपाल फागु चौहान कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन

भगवान बुद्ध की 2566वीं जयंती पर बोधगया में उत्सव का माहौल, राज्यपाल फागु चौहान कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन

GAYA :  भगवान बुद्ध की 2566वीं जयंती को लेकर बोधगया बुद्धमय है। कुछ ही घंटों में राज्यपाल फागु चौहान बोधगया पहुंचेंगे और कार्यक्रम का दीप जला कर विधिवत उद्घाटन करेंगे। जयंती में भाग लेने के लिए देश के अलावे विभिन्न देशों के बौद्ध श्रद्धालु बोधगया पहुंच चुके हैं। बीटीएमसी के अगुवाई में पवत्रि बोधि पेड़ के नीचे बौद्ध श्रद्धालु विश्वशांति के लिए प्रार्थना कर रहे है।

अतिथियों व श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए बोधगया शहर को पंचशील ध्वज, तोरण द्वार व अत्याधुनिक कृत्रिम प्रकाश से सजाया गया है। सोमवार की सुबह साढ़े 6 बजे 80 फुट बुद्ध मूर्ति से धम्म यात्रा के साथ जयंती की शुरूआत हुआ जो यह महाबोधि मंदिर तक आया। पवत्रि बोधिवृक्ष की छांव में बौद्ध भक्षिुओं द्वारा पंचशील सूत्त पाठ, बुद्ध पूजा की गई। 10 बजे बोधिवृक्ष के नीचे विशेष प्रार्थना होगी। कार्यक्रम के समापन के बाद बौद्ध भक्षिुओं को बीटीएमसी में संघदान तथा शाम साढ़े चार बजे सुजाता मंदिर बकरौर में विशेष पूजा और कैंडिल लैंप यात्रा के साथ मंगलवार को कार्यक्रम का समापन किया जाएगा।

विभन्नि प्रदेशों से आनेवाले बौद्ध श्रद्धालुओं के लिए गया जंक्शन से बोधगया तक नि:शुल्क बस सेवा रविवार से शुरू की गई है। दो वातानुकूलित बस श्रद्धालुओं को गया जंक्शन से बोधगया लेकर आ रही है। बोधगया में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाये गये हैं। शिविर में दो डॉक्टर और चार स्वास्थ्य कर्मी तैनात हैं। कालचक्र मैदान में श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था है। इसके साथ नि:शुल्क भोजन, शर्बत, चना और पेयजल की व्यवस्था गयी है। श्रद्धालुओं के लिए बीटीएमसी कार्यालय के समीप शीतल पेयजल व शर्बत की भी व्यवस्था की गई है। महाबोधि मंदिर के आसपास महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए है। इसके बार प्रशासन पूरी तरह से चौकसी बरत रही है। बोधगया में बुद्ध पूर्णिमा को लेकर एसएसपी ने कालचक्र मैदान महाबोधि जाकर सुरक्षा के इंतजाम को देखा।

Suggested News