बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फिल्म और टीवी शोज को मिली शूटिंग करने की मंजूरी, महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

फिल्म और टीवी शोज को मिली शूटिंग करने की मंजूरी, महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

DESK: कोरोना संकट की वजह से पुरे देश में हुए लॉकडाउन की वजह से सभी चीज़े रुक सी गयी थी.स्कूल,कॉलेज यहां तक की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्रीज भी रुक गयी थी. सभी एक्टर,डायरेक्टर लॉकडाउन की वजह से घर में बंद थे. अब जब लॉकडाउन में थोड़ी राहत देने का फैसला लिया गया है,ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने शूटिंग शुरू करने की अनुमति दे दी है. लेकिन इसके लिए कुछ गाइडलाइन भी जारी किया है, जिसे फॉलो करना अनिवार्य होगा.

 नई गाइडलाइन्स के मुताबिक कोई भी 65 की उम्र से ज्यादा का व्यक्ति, प्रेग्नेंट महिला, एक्टर्स या स्टाफ के पार्टनर्स आदि सेट पर नहीं आ सकते. हर फिल्म सेट पर डॉक्टर्स, नर्स और एम्बुलेंस का होना जरूरी है और किसी के भी कोरोना पॉजिटिव निकलने पर तुरंत उसका इलाज होना चाहिए.सेट पर किसी से गले लगा कर मिलना या हाथ मिलाना मना है.साथ ही सेट पर किसी दुसरे का मेकअप आप इस्तेमाल नहीं कर सकते, गंदे कपड़ों की धुलाई रोज होनी जरूरी है. सेट्स पर इस्तेमाल होने वाले सामान को कम करने के लिए भी कहा गया है.सेट्स पर हर तरह की सफाई रखी जानी जरूरी है. एक टेंट में 5 लोगों से ज्यादा एक बार में नहीं रह सकते. फिल्मों या सीरियल में बड़े सीक्वेंस जैसे शादी वगैरह की शूटिंग मना है. सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना है.

सेट पर 33% स्टाफ को इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है. सेट पर एंट्री करने से पहले हर सदस्य अपने हाथ साबुन और पानी से धोएगा, ट्रैवल के समय पहने हुए कपड़ों को बदलेंगे और नए साफ कपड़ों को पहनकर काम करेंगे. वहां मौजूद स्टाफ को अपने जूते-चप्पल भी उतारने होंगे और अपने घर से अपने साथ लाये हुए फुटवियर और मोज़े पहनेगें.

इसके साथ ही मेकअप आर्टिस्ट को PPE किट पहनना होगा. साथ ही हर एक्टर के लिए अलग मेकअप ब्रश, हेयर ब्रश और कंघी का इस्तेमाल जरूरी है. इनका सैनिटाइज होना भी महत्वपूर्ण है.

Suggested News