बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वित्त मंत्रालय पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आज पेश करेंगी अंतरिम बजट, बजट से जनता को राहत मिलने की उम्मीद

वित्त मंत्रालय पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आज पेश करेंगी अंतरिम बजट, बजट से जनता को राहत मिलने की उम्मीद

दिल्ली- केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट सत्र चल रहा है। कल यानी 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरु हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी गुरुवार को मोदी सरकार का आखिरी अंतरिम बजट पेश करेंगी। वित्त मंत्री इसके लिए वित्त मंत्रालय पहुंच चुकी हैं। लोकसभा चुनाव के कारण इस साल फरवरी की पहली तारीख को में अंतरिम बजट पेश किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार वित्त वर्ष 2024-25 के लिए जून-जुलाई में फुल बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बतौर वित्र मंत्री यह छठा बजट होगा। 

वित्त मंत्री के हाथों में लाल रंग की बजट ब्रीफकेस मौजूद है। शुरू से ही बजट पेश करने के लिए यही बैग और ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि, लेदर का रहता है। लेकिन मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जब वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पहला बजट लेकर आयीं तो उन्‍होंने लेदर के ब्रीफकेस या बैग की परंपरा को तोड़ दिया और इसकी जगह पर वो बजट के दस्‍तावेज बहीखाते में लेकर आयीं, हालांकि इस बहीखाते का रंग भी लाल ही रहा। 

गौरतलब हो कि, भारतीय संसदीय इतिहास में पहले सबसे लंबा बजट भाषण का रिकॉर्ड भाजपा नेता जसवंत सिंह के नाम है तो सबसे छोटा बजट भाषण 1977 में हीरूभाई एम पटेल ने पढ़ा था। भारतीय इतिहास में 1947 से लेकर 2023 तक कुल 91 बार आम बजट पेश हुआ है। इसमें 67 वार्षिक बजट, 14 अंतरिम बजट और 4 मौकों पर विशेष बजट शामिल हैं। मोरारजी देसाई ने सबसे ज्यादा 10 बार आम बजट पेश किया तो  इसके बाद नौ बार प्रणब मुखर्जी और पी चिदंबरम ने बजट पेश किया था।

सूत्रों के अनुसार किसान सम्मान निधि को जहां 9,000 रुपये किया जा सकता है, वहीं महिला किसानों को 12,000 रुपये सालाना मिल सकता है। महिला किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने में केंद्र सरकार की प्राथमिकता रहेगी। माना जा रहा बजट से मिडिल क्लास के लोगों को राहत मिल सकती है।  


दिल्ली से धीरज की रिपोर्ट..




Suggested News