बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेल की बढ़ती कीमत और महंगाई पर वित्त मंत्री की सफाई, दूसरे देशों के मुकाबले भारत में महंगाई कम

तेल की बढ़ती कीमत और महंगाई पर वित्त मंत्री की सफाई, दूसरे देशों के मुकाबले भारत में महंगाई कम

NEWS4NATION DESK : तेल की बढ़ती कीमत और गिरते रुपए को लेकर वित्त मंत्री ने सफाई देते हुए कहा है कि दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले भारत में महंगाई काबू में है। तेल कीमतों पर घिरी मोदी सरकार और डॉलर के प्रति कमजोर होते रुपये के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था पर समीक्षा बैठक की। इस बैठक में रिजर्व बैंक के गवर्नर और वित्त मंत्री अरुणजेटलीसमेत वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान आरबीआई के अधिकारियों ने अर्थव्यवस्था की पूरी जानकारी दी। 

बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तेल कीमतों में बढ़ोतरी और डॉलर के प्रति रुपये की कमजोरी पर सफाई देते हुए कहा कि 'अमेरिका में कुछ नीतिगत फैसले लिए गए हैं, जिसके चलते डॉलर मजबूत हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चेतेलकी कीमत बढ़ी हैं। इन सबका प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर काफी ज्यादा है और दूसरे देशों की तुलना में भारत में महंगाईकाबू में है। 

गौरतलब हो कि रुपया पिछले दिनों डॉलर के मुकाबले अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था। अगस्त में रुपया छह प्रतिशत के करीब गिरकर 72 से नीचे चला गया था। वहीं, इस समय डीजल और पेट्रोल के भाव भी रिकार्ड स्तर पर चल रहे हैं। प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतो में बढ़ोतरी हो रही है। विपक्ष ने इसके खिलाफ 10 सितंबर को भारत बंद का आयोजन किया था और डीजल पेट्रोल पर शुल्क घटाने के लिए दबाव बनाया था। 

Suggested News