बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुनिया के 100 शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री सीतारमण शामिल, क्वीन एलिजाबेथ, न्यूजीलैंड की पीएम आर्डेन और इवांका ट्रंप से भी ज्यादा पावरफुल

दुनिया के 100 शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री सीतारमण शामिल, क्वीन एलिजाबेथ, न्यूजीलैंड की पीएम आर्डेन और इवांका ट्रंप से भी ज्यादा पावरफुल

NEWS4NATION DESK  : भारत की वित्त मंत्री सीतारमण दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गईं है। फोर्ब्स ने दुनिया के 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत 3 भारतीय महिलाओं को शामिल किया है। 

फोर्ब्स की लिस्ट में पहली बार शामिल हुई सीतारमण को एलिजाबेथ-2 , दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंड्रा आर्डेन से उपर जगह मिली है। 

बिजनेस में दुनिया की सबसे प्रचलित मैगजीन फोर्ब्स ने शुक्रवार को ये लिस्ट जारी की। रैंकिग के अनुसार सीतारमण 34 वें, इंग्लैंड की क्वीन एलिजाबेथ-2 को 40वां, जबकि दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को 42वें स्थान पर रखा गया है। वहीं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंड्रा आर्डेन की भी रैंकिंग निर्मला सीतारमण से नीचे है। वह 38वें नंबर पर हैं।

वहीं भारत की  एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 65वें नंबर पर हैं। 

बता दें सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी के पास रह चुका है। वे राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। सीतारमण ब्रिटेन की एग्रीकल्चर इंजिनियर्स असोसिएशन और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस से भी जुड़ी रही थीं। 



Suggested News