बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड से रजिस्टर्ड वाहनों पर कार्रवाई, परिवहन विभाग ने वसूला 6.25 लाख रुपया जुर्माना

झारखंड से रजिस्टर्ड वाहनों पर कार्रवाई, परिवहन विभाग ने वसूला 6.25 लाख रुपया जुर्माना

PATNA : झारखंड से निबंधित बिहार में अवैध रूप से चल रही गाड़ियों पर परिवहन विभाग की नजर है। शनिवार को हेलमेट सीट बेल्ट जांच अभियान के साथ झारखंड की गाड़ियों की भी चेकिंग की गई। जांच के दौरान कुल 3840 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 1437 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए 6.25 लाख रुपया जुर्माना वसूला गया। यह अभियान परिवहन विभाग सचिव संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश  पटना सहित बिहार के सभी जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई, ईएसआई और ट्रैफिक पुलिस द्वारा   चलाया गया। बिना हेलमेट, सीट बेल्ट और यातायात के अन्य नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई। नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को चालान काट कर उनसे जुर्माना वसूला गया।

 जांच के क्रम में डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई द्वारा बिना हेलमेट पहने वाहन चलाने वाले वाहन चालकों से खुद की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनने का आग्रह किया गया। साथ ही आगाह किया गया कि बार-बार नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो वाहन चालक का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि हेलमेट प्रशासन और पुलिस के लिए नहीं, बल्कि अपने परिवार के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए पहनें। दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनना और चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। अगर वाहन चालक यातायात के नियमों का पालन करते हुए हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करें तो सड़क दुर्घटना में नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

परिवहन सचिव ने बताया कि सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह समय समय पर लगातार जारी रहेगा।परिवहन सचिव ने कहा कि किसी भी कीमत पर पटना में बिना नंबर की गाड़ियां नहीं चलेंगी। बिना नंबर की गाड़ियों को पकड़ने के लिए ईएसआई, एमवीआई और ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया। बिना नंबर की गाड़ियों को पकड़ने की कार्रवाई करें। बिना नंबर और झारखंड से रजिस्ट्रेशन करा कर अवैध तरीके से बिहार में चलने वाले लक्जीरियस वाहनों को पकड़ें। 


उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के अंदर झारखंड से रजिस्टर्ड कुल 70 लग्जीरियस वाहनों पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला गया है। हर दिन वाहनों की जांच की जा रही है।

Suggested News