बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नए साल में नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक...कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव हुए पास,जानें...

नए साल में नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक...कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव हुए पास,जानें...

PATNA:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की मीटिंग बुलाई थी. नए साल में पहली दफे सरकार बैठी. मंत्रिपरिषद की आज की बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है.कुल 19 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए हैं. बिहार में अब खेल विभाग होगा. नीतीश कैबिनेट ने आज इस पर मुहर लगा दी. पहले कला संस्कृति मंत्रालय के तहत आता था. नीतीश कैबिनेट ने पंचायत जनप्रतिनिधियों का मानदेय में बढ़ोतरी की स्वीकृति दी है. 

बिहार के 12 जिलों में जिला संयुक्त औषधालय की स्थापना होगी. इसमें देशी चिकित्सा पदाधिकारी एवं इससे संबद्ध विभिन्न कोटि के राजपत्रित एवं राजपत्रित कुल 108 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. जिन जिलों में संयुक्त औषधालय खुलेगा उसमें है बक्सर, कैमूर, जहानाबाद, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय, सुपौल, किशनगंज, अररिया, बांका, शिवहर एवं अरवल.आंगनबाड़ी सेविका का मानदेय 5950 से बढ़कर अब 7000 हो गया है. जबकि आंगनबाड़ी सहायिका का मानदेय 2975 से बढ़कर 4000 रू हुआ. इससे सरकार पर 286.37 करोड़ से अधिक भार पड़ेगा।

सब जज सह एसीजेएम वैशाली रामेश्वर मिश्र जो गंभीर कदाचार में निलंबित चल रहे हैं, सरकार ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है. बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग में सदस्य सचिव के रूप में उप सचिव स्तर के पदाधिकारी के पद सृजन की स्वीकृति दी गई है .मधुबनी के फुलपरास में गेटेड वियर एवं संरचना निर्माण के लिए 49 करोड़ 1 लाख ₹50000 की स्वीकृति दी गई है. बिहार के 38 इंजीनियरिंग कॉलेज एवं 46 पॉलीटेक्निक संस्थानों में इंटरनेट सेवा एवं वाई-फाई की सुविधा के लिए 47 करोड़ 15 लख रुपए की स्वीकृति दी गई है. दरभंगा के गंगवाड़ा के100 बेड के कैंसर अस्पताल को होमी भाभा कैंसर अस्पताल मुजफ्फरपुर को सौंपने की स्वीकृति दी गई है.

 पूर्व विधायक स्वर्गीय दिनेश कुमार सिंह के विदेश में हुए लीवर प्रत्यारोपण पर खर्च 71 लाख 78 हजार 400 रू की प्रतिपूर्ति करने का निर्णय लिया गया है.हालांकि यह निर्णय कोर्ट के आदेश के आधार पर प्रभावित भी हो सकता है. संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मिथिलेश कुमार साहू को लोकसभा चुनाव 2024 एवं विधानसभा चुनाव 2025 को देखते हुए संविदा पर 2 साल के लिए नियोजित किया गया है. 26 जनवरी के अवसर पर राज्यपाल के अभिभाषण प्रारूप के अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री को प्राधिकृत किया गया है.



Suggested News