बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहली सोमवारीः प्रशासन ने बंद करा दिए बड़े मंदिर तो छोटे शिवालयों में उमड़ी भीड़, सारे दावों की निकल गई हवा

पहली सोमवारीः प्रशासन ने बंद करा दिए बड़े मंदिर तो छोटे शिवालयों में उमड़ी भीड़, सारे दावों की निकल गई हवा

BETTIAH: आज सावन की पहली सोमवारी है। सावन के महीने में भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं औऱ उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। हालांकि लगातार दूसरे साल भी मंदिर के पट कोरोना की वजह से बंद है। सरकार ने सुरक्षात्मक दृष्टि से लोगों के लिए मंदिर के पट बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद सोमवारी के मौके पर श्रद्धालुओं की लंबी कतार छोटे-छोटे शिवालयों के बाहर देखी जा रही है। यही हाल बेतिया में दिखा, गली-मोहल्लों में बने छोटे-छोटे शिवालयों में भक्तों की लंबी कतारें नजर आई।

पश्चिम चंपारण जिले में कोरोना गाइडलाइंस लोगों की आस्था के आगे छोटी पड़ती नजर आई। सरकार द्वारा एहतियातन सभी मंदिरों को सावन में बंद रखने का निर्देश दिया गया था, ताकि भीड़ ना जुटे औऱ कोरोना का खतरा कम से कम रहे। इतनी सी बात लोगों को समझ में नहीं आई। सावन की पहली सोमवारी के मौके पर जब भक्तों को सभी बड़े मंदिर और शिवालय बंद दिखें, तो उनका ध्यान गया गली मोहल्ले में स्थित छोटे शिवालयों पर। बस फिर क्या था, लंबी लाइन में भक्त शिवजी को जल अर्पित करने के लिए पहुंच गए। शहर के सारे छोटे-बड़े शिवालयों का हाल यही रहा। कोरोना गाइडलाइंस की तिलांजलि देते हुए बड़ी संख्या में लोग मंदिर पहुंचे और भगवान को प्रसन्न करने की जुगत में लगे रहे। हालांकि इस दौरान लोगों की इस हरकत से कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ा सकता है, इसकी उन्हें जरा भी परवाह नहीं दिखी।


पश्चिम चंपारण में भी आस्था पर कोरोना की मार साफ देखने को मिली। पश्चिम चंपारण का प्रसिद्ध मंदिर काली बाग बंद होने के कारण भगवान भोले के भक्तों को अन्य मंदिरों का रुख करना पड़ा। आपको बता दें कि छोटे छोटे मंदिरों में भक्त जनों की भीड़ काफ़ी देखने को मिली। श्रावण मास के पहली सोमवारी को भीड़ को देखते हुए मंदिरों के दरवाजे पर जिला प्रशाशन के द्वारा  पुलिस कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया। वहीं श्रद्धालुओं  भगवान भोले से कोरोना की तीसरी वेब सुरक्षा के लिए प्रार्थना किया और आशीर्वाद मांगा।


Suggested News