बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साल का पहला सूर्यग्रहण आज, जानिए क्या है ग्रहण का समय और किन देशों में आएगा नजर

साल का पहला सूर्यग्रहण आज, जानिए क्या है ग्रहण का समय और किन देशों में आएगा नजर

PATNA : साल का पहला सूर्यग्रहण आज लगेगा। सूर्यग्रहण को लेकर लोगों में खासी उत्‍सुकता देखी जा रही है। हालांकि, यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, बावजूद इस खगोलीय घटना को लेकर ज्‍योतिषविदों की अपनी मान्‍यताएं हैं। आम तौर पर किसी भी तरह के सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण को धार्मिक मान्‍यताओं के हिसाब से अशुभ माना जाता है। 

ग्रहण के दौरान सूतक काल पर पुरोहितों व ज्‍योतिषियों की खास नजर होती है। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल में खास एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। बुजुर्ग और बच्‍चों को भी ग्रहण के दौरान अतिरिक्‍त सावधानी की दरकार होती है। इस बार सूर्य ग्रहण मेष राशि में लगेगा जिसके कारण कुछ राशियों पर इसका प्रभाव नकारात्मक पड़ेगा जबकि कुछ पर इसका प्रभाव सकारात्मक रहेगा. इस दौरान मेष, कर्क, वृश्चिक और धनु राशि के जातकों को सावधान रहने की जरूरत है.

30 अप्रैल को आधी रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और सुबह चार बजकर सात मिनट तक रहेगा. यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा. साल का पहला सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पश्चिमी हिस्से, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में नजर आएगा. भारत में यह सूर्यग्रहण नजर नहीं आएगा, जिसके कारण भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा.

25 अक्‍टूबर को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 

साल 2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा। मंगलवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण 2022 शाम 4 बजकर 29 मिनट से लेकर 5 बजकर 42 मिनट तक लगेगा। यह सूर्य ग्रहण भारत में कुछ जगहों पर नजर आएगा, देश में सूतक काल प्रभावी होगा।

Suggested News