पहले माँ बनी, अब प्रेमी के साथ शादी रचाएगी इस देश की प्रधानमंत्री

पहले माँ बनी, अब प्रेमी के साथ शादी रचाएगी इस देश की प्रधानमंत्री

NEWS4NATION DESK: 38 वर्षीय जेसिंडा अर्डर्न न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री है. पिछले कई वर्षों से वे अपने पार्टनर क्लर्क गेफोर्ड के साथ रहती हैं. पिछले साल ही दोनों को एक बेटी हुई है, जिसका नाम नेव है. अर्डर्न के पार्टनर क्लार्क ही घर पर रह कर बेटी की देखभाल करते हैं. 

शुक्रवार को अर्डर्न के प्रवक्ता ने कहा की दोनों ने ईस्टर की छुट्टियों के दौरान सगाई कर ली है और वह जल्द ही शादी करने वाले हैं. हालाँकि उन्होंने यह नहीं बताया की उनके शादी की तिथि अभी तय हुई है या नहीं. उन्होंने यह भी बताया की शादी का प्रस्ताव किसकी ओर से दिया गया है. 

बेनजीर भुट्टो के बाद दूसरी महिला     

पिछले साल ही अर्डर्न ने अपनी बेटी नेव को जन्म दिया है. इस तरह पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बाद वह विश्व की दूसरी महिला हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया है. अपने को नारीवादी कहनेवाली अर्डर्न अपनी बेटी को लेकर संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा में भी शामिल हुई थीं. यदि वह प्रधानमंत्री रहते हुए ही शादी रचाती हैं तो वह ऐसा करने वाली दूसरी राष्ट्र प्रमुख होंगी. इसके पहले फ़्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने भी 2008 में पद पर रहने के दौरान शादी की थी.

बताते चले की जेसिंडा अर्डर्न उस समय सुर्ख़ियों में आई थी, जब क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हमला हुआ था. इस घटना के जेसिंडा अर्डर्न मुश्किल दौर से गुजर रही थी. इस घटना में 51 लोगों की जान चली गई थी. 

न्यूजीलैंड में पहली बार 

न्यूजीलैंड में यह पहला मौका है, जब सत्ता में रहते हुए कोई महिला प्रधानमंत्री मां बनी हैं. हालांकि, दुनिया की राजनीतिक इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब पीएम पद पर रहते हुए कोई महिला पीएम मां बनी है. इसके पहले पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो पीएम पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दे चुकी हैं. न्यूजीलैंड में जेसिंडा अर्डर्न ने ही यह नियम पहली बार बनाये हैं की नए-नए माता-पिता बने लोगों को 22 हफ्ते की पेड लीव दी जाएगी. इससे पहले 18 हफ्ते की पेड लीव दी जाती थी. 


Find Us on Facebook

Trending News