मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी ने महाराष्ट्र में कई डेयरी प्लांट का किया दौरा, कहा बिहार में दूध उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं

मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी ने महाराष्ट्र में कई डेयरी प्लांट का किया दौरा, कहा बिहार में दूध उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं

PATNA : बिहार सरकार के मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। उन्होंने कहा की बिहार में दूध की क्रांति लाने व युवाओं को डेयरी से जोड़कर रोजगार देने हेतु हम प्रतिबद्ध है। इसी सिलसिले में आज महाराष्ट्र दौरा पर हूँ। महाराष्ट्र के पुणे में विभिन्न डेयरी प्लांट का दौरा कर दूध तथा दुग्ध उत्पादों के उत्पादन से जुड़ी प्रक्रियाओं की बारीकी से जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा की बिहार में दूध उत्पादन की अपार संभावनाएं है। बिहार में दूध उत्पादन क्षमता बढ़ाने तथा दूध उत्पादकों की आय दुगनी करने व दूध उत्पादों से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति की समस्या का समाधान करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है।

वहीँ वीआईपी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति ने कहा कि बिहार जैसे गरीब और पिछड़े राज्य में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। आज बिहार के युवाओं में निराशा बढ़ती जा रही हैं, रोजगार के अभाव में बिहार का युवा अपने राज्य को छोड़कर बाहर जाने को मजबूर हो रहा है। हालांकि बिहार सरकार भी बेरोजगारी मिटाने की दिशा में निरंतर काम कर रही हैं, लेकिन यह समस्या अभी भी मुंह बाए खड़ी है। विकासशील इंसान पार्टी भी बिहार के युवाओं को रोजगार देने की दिशा में निरंतर प्रयासरत हैं। वीआईपी पार्टी ने इसके लिए निषाद विकास – रोजगार आवेदन प्रपत्र : http://eform.vipparty.in/jobs.php लॉन्च कर चुकी है। इस वेबसाइट पर खास कर निषाद जाति के युवक युवतियां रोजगार के लिए आवेदन दे रहे हैं।

आगे देव ज्योति ने कहा कि वीआईपी पार्टी के संस्थापक "सन ऑफ मल्लाह" मंत्री मत्स्य एवं पशुपालन विभाग बिहार सरकार मुकेश सहनी का स्पष्ट तौर से मानना है कि बिहार से गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने की दिशा में तमाम सरकारी योजनाओं के अलावा युवाओं को हर क्षेत्र में अपनी रुचि के अनुसार ट्रेनिंग भी दी जाए, ताकि सिर्फ नौकरी करने में ही नहीं बल्कि बिहार का युवा रोजगार उत्पन्न करने की दिशा में भी कदम बढ़ाए। देव ज्योति ने कहा कि प्राचीन समय से ही निषाद समाज हमेशा निर्णायक की भूमिका में समाज को आगे बढ़ाने का काम करती आई हैं। आज जब निषाद जाति गरीबी और पिछड़ेपन का शिकार हो गई है, ऐसे में मुकेश सहनी और वीआईपी पार्टी निरंतर संघर्ष कर रही हैं, ताकि निषाद समाज को उनका हक और अधिकार दिला सके। 

उन्होंने कहा की आज जब बिहार के सभी दलों बिहार में व्याप्त बेरोजगारी को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर रहे हैं। वहीं वीआईपी ने पहले ही बेरोजगारी के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। पार्टी के वेबसाइट पर हर रोज लाखों हजारों लाखों की संख्या में रोजगार के लिए आवेदन आ रहे हैं। मुकेश सहनी द्वारा बिहार के भिन्न भिन्न जिलों में " फिशरमैन ट्रेनिंग सेंटर" स्थापित करने की भी योजना बहुत जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। पशुपालन के क्षेत्र में भी मुकेश सहनी अपने विभाग के तरफ से भी कई योजनाएं चला रहे हैं। "मत्स्य एवं पशुपालन विभाग" द्वारा रोजगार के ढेरों अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। 

देबांशु प्रभात की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News