बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नागरिकों की सुरक्षा और कानून का माहौल बनाने में देश भर में सबसे फिसड्डी राज्य साबित हुआ बिहार, नीति आयोग ने जारी किया सूचकांक

नागरिकों की सुरक्षा और कानून का माहौल बनाने में देश भर में सबसे फिसड्डी राज्य साबित हुआ बिहार, नीति आयोग ने जारी किया सूचकांक

NEWS4NATION DESK : बिहार सरकार राज्य में नवाचार का माहौल बनाने में पूरे देश भर में फिसड्डी साबित हुआ है. नीति आयोग के द्वारा जारी पहले नवाचार सूचकांक में झारखंड और बिहार दोनों सबसे फिसड्डी राज्य साबित किए गए हैं. नवाचार के तहत जिन पैमानों पर राज्य को आंका गया वे हैं, सुरक्षा, कानून का वातावरण, निवेश का माहौल, मानव संसाधन, ज्ञान का उत्पादन और ज्ञान का प्रसार. इन सारे कसौटियों पर जब देश भर के राज्यों को कसा गया तो बिहार सबसे फिसड्डी साबित हुआ. 

इसे भी पढ़े : सिमुलतला प्रवेश परीक्षा में बिहार के राज्यपाल को लेकर पूछा गया सवाल, ऑप्‍शन देख हो जाएंगे हैरान

यानी पूरे देश भर में बिहार में सुरक्षा और कानून के वातावरण की स्थिति सबसे बदतर माना गया. बिहार को सिर्फ 6.20 अंक हासिल हुआ. वहीं झारखंड को 7. 99 अंक प्राप्त हुआ. वहीं दूसरी तरफ 19. 6 के स्कोर के साथ उत्तर प्रदेश सातवें स्थान पर रहा.

इसे भी पढ़े : रेरा ने अग्रणी होम्स पर की बड़ी कार्रवाई, आगे से किसी प्रोजेक्ट पर काम करने पर लगाई रोक

 केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली पहले स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा. नवाचार जिसे अंग्रेजी में इनोवेशन भी कहा जाता है उसका मतलब है नई पहल. इसकी परख की जाती है कि राज्य के संसाधन, तकनीक और मानव संसाधन के बीच कैसा तालमेल है. लेकिन नीति आयोग के द्वारा जारी नवाचार सूचकांक में बिहार को सबसे निचले पायदान पर होना एक बड़ा सवाल खड़ा करता है. यहां तक कि सुरक्षा और कानून के वातावरण बनाने में भी बिहार को पूरी तरह फेल माना गया. 

Suggested News