बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की खूबसूरती में लगेंगे ‘पांच सितारा’, पटना में एक साथ बनने जा रहा है तीन फाइव स्टार होटल, जानिए सारी खासियत

बिहार की खूबसूरती में लगेंगे ‘पांच सितारा’, पटना में एक साथ बनने जा रहा है तीन फाइव स्टार होटल, जानिए सारी खासियत

पटना. अगर बात बिहार की हो तो यहां टूरिज्म के क्षेत्र में आज कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। बीते कुछ सालों में कई पर्यटन हितैषी निर्माण किया गया है। चाहे बात राजगीर के ग्लास ब्रिज की करें या फिर रोप-वे की या फिर पटना में बने मरीन ड्राइव की। बीते कुछ सालों में बिहार में ऐसे कई निर्माण हुए हैं। 

लेकिन जब भी बात होटल की होती है तो बिहार में पांच सितारा होटल की कमी देखी जाती है. आज तक बिहार में देश के बड़े शहरों की तरह एक भी पांच सितारा होटल की सुविधा नहीं है। हालांकि अब एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन-तीन पांच सितारा होटल का निर्माण बिहार में होने वाला है। ये तीनों पांच सितारा बिहार की राजधानी पटना में बनेंगे। ये पांच सितारा होटलें बिहार की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करेंगी। 

तीनों होटल के निर्माण की मंजूरी राज्य की नीतीश कैबिनेट से मिल चुकी है। इसके लिए वित विभाग, उद्घोग विभाग और पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव की निगरानी में एक कमेटी का गठन किया जायेगा। 

पटना में पहले होटल का निर्माण गांधी मैदान के समीप बांकीपुर बस पड़ाव की ज़मीन पर किया जायेगा। गांधी मैदान को पटना का ह्रदय माना जाता है। यहां पर कई बड़े कार्यालय और भवन हैं, और इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने यहां पर एक पांच सितारा होटल बनाने का फैसला लिया है। यह होटल करीब 12 मंजिला होगा और इसमें कुल 500 आलीशान कमरे होंगे।

वहीं दूसरे पांच सितारा होटल का निर्माण सुल्तान पैलेस की जगह उसको तोड़कर किया जायेगा। यह होटल भी करीब 12 मंजिला ऊंचा होगा और इसमें कुल 400 कमरे होंगे। वर्ष 1922 में इस सुल्तान पैलेस का निर्माण हुआ था। यह पैलेस करीब 100 साल पुराना है। फिलहाल इस पैलेस को परिवहन विभाग कार्यालय के रुप में तबदील किया गया है लेकिन अब इस भवन को तोड़कर पांच सितारा होटल का निर्माण किया जायेगा। वहीं परिवहन विभाग निगम के कार्यालय को फुलवारी जेल के पीछे शिफ्ट करने की भी प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। 

तीसरे पांच सितारा होटल का निर्माण वीरचंद्र पटेल पथ पर मौजूद होटल पाटलिपुत्र अशोक की जगह किया जायेगा। यह होटल भी 12 मंजिला बनेगा और इसमें कुल 175 आलीशान कमरे होंगे। 

इन तीनों पांच सितारा होटल का निर्माण अगले तीन सालों में यानी कि 2026 तक पूरा हो जायेगा। इन होटलों में कई सारी आधुनिक सुविधाएं होंगी और इसमें कई आलीशान कमरे, लग्जरी स्पा, स्वीमिंग पुल, शानदार रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल होंगे। इन होटलों के निर्माण से बिहार के लोग और बिहार में घूमने आने वाले लोग आधुनिक सुविधाओं का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा बिहारवासियों को भी रोज़गार का एक बेहतर अवसर मिलेगा। 

-    हर्षित कुमार


Suggested News