बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब बिहार में है और बिहारी खाना का स्वाद ना चखा तो कुछ नहीं किया

अब बिहार में है और बिहारी खाना का स्वाद ना चखा तो कुछ नहीं किया

बिहार का नाम सुनते ही लोग अक्सर भोजपुरी फिल्म के बारे में सोचने लगते है, और नहीं तो दिमाग में किताब के साथ UPSC आ जाता है, लेकिन बिहार इसके बहुत आगे है. बिहार अपने ज़ायके के खुशबु से किसी को भी आकर्षित कर सकता है. बिहार के इन ज़ायके का आनंद जरूर ले 

रसिया  

FLAVOR-OF-BIHAR-IN-BIHARI-FOOD2.jpg

रसिया विशेष रूप से बिहार में बने विशेष प्रकार का खीर हैं. मलाईदार खीर विशेष रूप से छट पूजा के दौरान तैयार की जाती है और दूध, गुड़, चावल, चीनी, पॉप फॉक्स नट्स, किशमिश और काजू के साथ बनाई जाती है। यह केवल भूख नहीं मिटाती बल्कि पौष्टिक भी है.

लिट्टी चोखा 

FLAVOR-OF-BIHAR-IN-BIHARI-FOOD3.jpg

घी में डूबा यह कुरकुरा, स्वादिष्ट नाश्ता, मसालों से भरा हुआ है. चोखा आमतौर पर ब्रिनजल या आलू, लहसुन और प्याज से तैयार किया जाता है. चोखा के बिना लिट्टी जूलियट के बिना रोमियो की तरह है, वे स्वर्ग में बने एक मैच हैं!

ठेकुआ 

FLAVOR-OF-BIHAR-IN-BIHARI-FOOD4.jpg

नाम सुनते ही छट पूजा की याद आ जाती है. गेहूं का आटा और गुड़ का उपयोग कर बनाया जाता है

परवल की मिठाई 

FLAVOR-OF-BIHAR-IN-BIHARI-FOOD5.jpg

यह व्यंजन पॉइंट गोरड / पोटल्स के भीतरी भाग को स्कूप करके बनाई जाती है और फिर उबला हुआ और चीनी सिरप में डुबोया जाता है। मीठा न केवल आंखों के लिए आकर्षक है बल्कि स्वाद कलियों का भी इलाज है.

लौंगलता 

FLAVOR-OF-BIHAR-IN-BIHARI-FOOD6.jpg

लौंगलता बिहार के पारंपरिक मिठाइयों में से एक है. लौंग का कुरकुरा परत बस मुंह में पिघला देता है. यह आमतौर पर सर्दियों के दौरान तैयार किया जाता है और इसके लिए बड़ी मांग है.

Suggested News