बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब बाढ़ से बेहाल हुआ बिहार, ट्रेन के बाद बस सेवा भी ठप, मदद की है दरकार

अब बाढ़ से बेहाल हुआ बिहार, ट्रेन के बाद बस सेवा भी ठप, मदद की है दरकार

PATNA : बिहार के 10 जिलों के 77 प्रखंडों की 577 पंचायतों में दस लाख 61 हजार से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं। वहीं अब-तक अठारह लोगों की बाढ़ से मौत भी हो चुकी है। दूसरी तरफ राज्य सरकार की ओर से प्रभावितों के लिए राहत और बचाव कार्य निरंतर चलाए जा रहे हैं। शनिवार से हेलीकॉप्टर के माध्यम से भी बाढ़ पीड़ितों को फूड पैकेट्स पहुंचाए गए। दरभंगा और मोतिहारी जिले के कई गांवों में जहां पर आवागमन में दिक्कत हो रहा है, वहां पर हेलीकॉप्टर से की मदद से फैड पैक्टस दिए गए।

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्रुडु ने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम सभी प्रभावित इलाकों में तैनात है और लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा रही है। राज्य के विभिन्न जिलों में 422 सामुदायिक किचेन चलाए जा रहे हैं, जहां पर एक लाख 15 हजार बाढ़ पीड़ित प्रतिदिन भोजन कर रहे हैं। 

विभाग से मिली जानाकारी के अनुसार दरभंगा में 271, पूर्वी चंपारण में 29, पश्चिम चंपारण में सात, मुजफ्फरपुर में 40, गोपालगंज में 46, सीतामढ़ी में 19, शिवहर में चार, सुपौल में तीन और खगड़िया में तीन सामुदायिक किचेन चलाया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न जिलों में 28 राहत शिविर भी लगाए गए हैं, जिनमें 16 हजार बाढ़ पीड़ितों को रखा जा रहा है।

वहीं लॉकडाउन और बाढ़ से उत्तर बिहार के कई जिलों में आवागमन बिल्कुल ठप हो गया है। लोग चाहकर भी एक से दूसरे जिले नहीं जा पा रहे हैं। लॉकडाउन के कारण बसों का परिचालन 16 जुलाई से ही ठप है। अब बाढ़ की तबाही के कारण उत्तर बिहार में चल रही आधा दर्जन विशेष ट्रेनों का परिचालन भी बाधित हो गया है। इससे उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों के लोगों का आवागमन ठप हो गया है। अब निजी वाहन ही लोगों का सहारा है।

वहीं, निजी वाहन भी लॉकडाउन में नहीं के बराबर चल रहे हैं। दो रेल लाइन जयनगर से समस्तीपुर और समस्तीपुर से वाया मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रूट पर ट्रेनों का परिचालन ठप है। इसी दो लाइनों पर उत्तर बिहार के अधिकांश जिले हैं। बाढ़ का पानी खतरे के निशान को पार कर दरभंगा व सुगौली में रेलवे ब्रिज के गार्डर तक पानी पहुंच गया है। यात्री की सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे ने इन दोनों लाइन पर चलने वाली ट्रेनों का परिचालन रूट बदल दिया है।

Suggested News