बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तटबंध टूटने से गोपालगंज के कई गांव जलमग्न, NDRF की टीम ने ऑपेरशन चलाकर सैकड़ों लोगों को बचाया

तटबंध टूटने से गोपालगंज के कई गांव जलमग्न, NDRF की टीम ने ऑपेरशन चलाकर सैकड़ों लोगों को बचाया

GOPALGANJ : जिले में गंडक नदी का तटबन्ध टूटने से जिले के बैकुण्ठपुर, माँझा, सदर और बरौली प्रखण्ड के अनेकों गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गये है। बाढ़ग्रस्त इलाकों में एनडीआरएफ टीम की ओर से राहत व बचाव कार्य जारी है। 

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि विगत रात गोपालगंज जिला प्रशासन से सूचना मिलने पर 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ के टीम कमान्डर सुरेश बिलुंग के नेतृत्व में एक टीम बैकुण्ठपुर प्रखण्ड के बाढ़ प्रभावित ग्रामीण क्षेत्र गंभारिया दियारा और कीरतपुरा में रात्रि बाढ़ बचाव ऑपेरशन चलाकर सैकड़ों लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुँचाया। 

उन्होंने बताया कि इस रात्रि ऑपेरशनल कार्यवाही की निगरानी उप कमान्डेंट कुलदीप कुमार गुप्ता ने किया। कमान्डेंट विजय सिन्हा ने आगे बताया कि रात्रि बाढ़ बचाव ऑपेरशन सुरक्षित तरीके से संचालित करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। जिला प्रशासन के समन्वय से पूरी रात एनडीआरएफ द्वारा चलाये गये इस सफल ऑपेरशन के बाद संतोष व्यक्त करते हुए कमान्डेंट विजय सिन्हा ने अपने जाँबाज बचावकर्मियों को शाबासी दी। 

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि अँधेरी रात में हेड लैंप, सर्च लाइट और रेस्क्यू बोट की मदद से मुसीबत में फँसे 102 स्थानीय लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाके से सुरक्षित निकाला गया इसमें बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग शामिल थे।

उन्होंने बताया कि अबतक एनडीआरएफ की टीमें बिहार के बाढ़ प्रभावित पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चम्पारण, गोपालगंज, सुपौल और सारण जिलों में रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर मुसीबत में फँसे 04 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुँचाया है। वर्तमान में एनडीआरएफ की 21 टीमें 102 रेस्क्यू बोटों के साथ बिहार राज्य के 12 जिलों में तैनात है।

गोपालगंज से शैलेन्द्र की रिपोर्ट

Suggested News