भयंकर बारिश से बिहार में हाहाकार: 24 घंटे होंगे और भी मुश्किल, 24 जिलों में रेड अलर्ट,'जलप्रलय' से कईयों की गई जान

भयंकर बारिश से बिहार में हाहाकार: 24 घंटे होंगे और भी मुश्किल, 24 जिलों में रेड अलर्ट,'जलप्रलय' से कईयों की गई जान

News4Nation: लगातार हो रही आफत की बारिश राजधानी पटना समेत पूरे सूबे पर कहर बनकर टूटा है। जनजीवन ठहर गया है। राज्य के हर क्षेत्र में हो रही तेज बारिश से स्थिति हर क्षण विकट और विकराल होती जा रही है।

अब तक अलग-अलग जगहों पर हुई घटनाओं में 24 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें पटना में सात मौतें हुई हैं, भागलपुर में 12 और अन्य जिलों में पांच जानें गई हैं। स्तिथि ऐसी है कि राज्य की बड़ी से ज्यादा उफान छोटी नदियों में है। छोटी नदियां तीन दर्जन स्थानों पर लाल निशान से ऊपर बह रही हैं। वहीं, गंगा के घटने का रफ्तार तो थमा है, लेकिन, पुनपुन और सोन रौद्र होती जा रही है। राजधानी पटना में स्थिति और भी भयावह है। पटना में जलप्रलय जैसे हालात हैं, जिसकी वजह से लोग  पीने  के पानी और खाने जैसी बुनियादी जरूरतों के लिए तरसते दिखे।

अगले 24 घंटे जोरदार बारिश का अनुमान 

पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया सहित पूरे राज्य में अगले चौबीस घंटे तक जोरों की बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने चार अक्तूबर तक रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है। पिछले 36 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश रोसड़ा में 290 मिमी हुई है।  


इन जिलों में 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट 

 मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, भोजपुर, जहानाबाद, अरवल, पटना, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, बांका, लखीसराय, कटिहार, भागलपुर,  मुंगेर, खगड़िया, शिवहर में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

पटना में जलप्रलय के हालात 

झील में तब्दील हो चुके पटना में जलप्रलय की स्थिति है। सड़कों पर पांच से छह फुट तक पानी जमा हो गया है। बिजली, पानी, दूध और गैस की आपूर्ति ठप होने से हाहाकार जैसी स्थिति है। सबसे बुरे हालत राजेंद्र नगर, कंकड़बाग, पाटलिपुत्र इलाकों की है। यहां के लोग तीन दिनों से घरों में फंसे हैं। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम फंसे हुए लोगों को निकालने में जुटी हुई है। दावा है कि अबतक 25 हज़ार लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है।

स्कूल बंद, परीक्षाएं रद्द 

बारिश के कारण मगध विश्वविद्यालय की स्नातक तृतीय वर्ष और पाटलिपुत्रा विवि की बीएड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। वहीं, पटना के स्कूलों में अगले आदेश तक छुट्टी कर दी गई है।  


Find Us on Facebook

Trending News