लॉकडाउन 4 में गयावासी करें नियमों का पालन, नहीं तो लापरवाही पड़ सकती है भारी : डॉ० प्रेम कुमार

लॉकडाउन 4 में गयावासी करें नियमों का पालन, नहीं तो लापरवाही पड़ सकती है भारी : डॉ० प्रेम कुमार

GAYA : बिहार सरकार के कृषि मंत्री सह गया नगर विधायक डॉ० प्रेम कुमार ने कोविड-19 को लेकर गया जिला के हालातों के बारे में मगध प्रमण्डल के आयुक्त आसांग्बा चुबा आओ से दूरभाष पर जानकारी ली. आयुक्त ने बताया कि लॉक डाउन-4 में बहुत सी दुकानों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खोले जाने की छूट मिलने के बाद बड़ी संख्या में लोग खरीददारी करने बाजारों में निकल जा रहे हैं. एक साथ ज्यादा लोगों के निकलने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है. 

कई सड़कों पर जाम भी लग जा रहा है. ऐसे में कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने की आंशका बनी हुई है. मंत्री ने आयुक्त मगध प्रमण्डल से जानकारी लेने के बाद गया वासियों से अपील किया है कि जिस प्रकार से उन्होंने लॉक डाउन 1, 2 एवं 3 को सफल बनाया एवं संयम का परिचय दिया है उसे आगे भी बनाये रखा जाय. कोरोना एक जानलेवा बिमारी है एवं इसका अभी तक कोई ईलाज नहीं मिला है. सामाजिक दूरी एवं व्यक्तिगत साफ-सफाई ही इससे बचने का एकमात्र रास्ता है. बहुत दिनों तक बाजारों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखा जाना संभव नहीं है, क्योंकि इनसे बहुत से लोगों की आजीविका जुड़ी हुई हैं. 

ऐसे में गया के प्रबुद्ध नागरिकों को सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिये एवं बहुत जरुरी होने पर ही घरों से निकलना चाहिये. घरों से निकलते समय मास्क लगाना जरुरी है एवं साथ ही बीच-बीच में हाथों की सफाई के लिये सैनेटाईजर को भी रखना चाहिये. बाजारों एवं दुकानों पर एक दूसरे से ढ़ाई गज की दूरी बनाकर बातचीत एवं लेनदेन करें. 

मंत्री ने कहा कि ईद का पर्व नजदीक है और साल भर के पर्व पर बाजारों में ईद के समानों की खरीद-बिक्री होना बहुत स्वाभाविक है. ऐसे में दुकानदारों एवं खरीददारों को स्वयं की रक्षा करते हुये पर्व की खरीदारी एवं बिक्री करनी चाहिये. मंत्री ने जानकारी दी है कि लॉक डाउन-4 में भी पूर्व के लॉक डाउन की तरह नियमों का पालन हो सके. इसके लिये वे रविवार को गया शहर के प्रबुद्ध नागरिकों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों एवं प्रशासन के लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात करेंगे तथा लोगों से पुनः लॉक डाउन के नियमों का कड़ाई से पालन करने तथा संक्रमण रोकने में जिला प्रशासन को सहयोग करने की अपील करेंगे. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News