बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के सरकारी स्कूलों में कल से बंटेगा खाद्यान, प्रधानाध्यापक की मौजूदगी में अभिभावकों को मिलेगा 3 महीने का अनाज

बिहार के सरकारी स्कूलों में कल से बंटेगा खाद्यान, प्रधानाध्यापक की मौजूदगी में अभिभावकों को मिलेगा 3 महीने का अनाज

PATNA: बिहार के सरकारी विद्यालयों में सोमवार से खाद्यान्न का वितरण होगा. छात्रों के अभिभावकों को एक साथ  3 महीने का खाद्यान्न दिया जाएगा. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और मध्याह्न भोजन योजना के डीपीओ को पत्र भेजा है .

शिक्षा विभाग ने दिया आदेश

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि कल से एक साथ मार्च-अप्रैल और मई महीने का खाद्यान्न अभिभावकों के बीच वितरित करें. अपर मुख्य सचिव ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि कोविड-19 संक्रमण के कारण शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. इस वजह से मध्यान भोजन योजना का संचालन भी बंद है . कई जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने सूचित किया है कि एसएफसी के गोदाम में मध्यान्ह भोजन योजना का खाद्यान्न भंडारित है. खाद्यान्न का उठाव नहीं होने के कारण अन्य योजनाओं का खाद्यान्न भंडारित करने में समस्या हो रही है. राज्य खाद्य निगम के प्रबंधक अनाज उठाव केअनुरोध कर रहे हैं.

अभिभावकों के बीच खाद्धान का होगा वितरण

बच्चों के मध्याहन भोजन योजना का अनाज अधिक समय तक विद्यालय अथवा राज्य खाद्य निगम के गोदाम में भंडारित रहने और बरसात के मौसम की वजह से अनाज खराब होने की संभावना है. ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि 21 जून 2021 सभी सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक उपस्थित होकर कक्षा 1 से लेकर 8 तक में नामांकित छात्रों के अभिभावकों के बीच खाद्यान्न का वितरण कराना सुनिश्चित करें.

Suggested News