बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

25 साल में पहली बार अमेठी में गांधी परिवार से कोई प्रत्याशी नहीं, भाजपा के संजय सिंह से सोनिया ने छीनी थी ये सीट

25 साल में पहली बार अमेठी में गांधी परिवार से कोई प्रत्याशी  नहीं, भाजपा के संजय सिंह से सोनिया ने छीनी थी ये सीट

अमेठी- उत्तरप्रदेश की सबसे महत्वपूर्ण  सीटों में शुमार अमेठी लोकसभा सीट गांधी परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है. लेकिन 25 साल बाद पहला मौका है जब गांदी परिवार का कोई सदस्य इस सीट से चुनाव नहीं लड़ रहा है. अमेठी से के एल शर्मा  कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

संजय गांधी ने 1980 के आम चुनाव में  अपना परचम लहराया उसी साल बाद में, संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई और सीट खाली हो गई. 1981 में हुए उपचुनाव में संजय के भाई राजीव गांधी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 2 लाख से अधिक मतों से हराकर सीट पर भारी जीत हासिल की. राजीव गांधी 1991 तक इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे .1991 में हुए उपचुनाव में राजीव गांधी और बाद में सोनिया गांधी के करीबी सहयोगी सतीश शर्मा ने जीत हासिल की.  

साल 1999 में सोनिया गांधी ने अपना पहला चुनाव अमेठी से लड़ा था उन्होंने संजय सिंह को हराया था. बाद में सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 में अमेटी सीट राहुल  के लिए छोड़ दी. राहुल गांधी 2004, 2009, 2014 में चुनाव जीत गए लेकिन, वह 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया. राहुल ने इस सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा समाप्त होने से मुश्किल से घंटा भर पहले अपना पर्चा दाखिल किया. 

नामांकन पत्र दाखिल करते समय राहुल के साथ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी वाड्रा तथा उनके पति राबर्ट वाड्रा भी मौजूद रहे। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इस दौरान गांधी परिवार के साथ थे। 

भाजपा ने बृहस्पतिवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया था. वह 2019 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी से हार गए थे. इस बीच, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि प्रियंका गांधी कोई भी उपचुनाव लड़कर संसद में पहुंच सकती हैं, लेकिन वह इस समय पीएम के हर झूठ का जवाब सच से देकर उनकी अकेले ही बोलती बंद कर रही हैं


Suggested News