पहली बार भारतीय मूल के हाथ में होगी ब्रिटेन की बागडोर, ऋषि सुनक होंगे नये प्रधानमंत्री

पहली बार भारतीय मूल के हाथ में होगी ब्रिटेन की बागडोर, ऋषि सुनक होंगे नये प्रधानमंत्री

Desk. ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री ऋषि सुनक होंगे। इसकी घोषणा हो चुकी है। आज कंजर्वेटिव पार्टी के संसदीय दल ने सुनक को नेता चुन लिया है। सुनक को चुनौती देने वाली पेनी मॉरडॉन्ट ने नाम वापस ले लिया है। इसके बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्राधनमंत्री घोषित किय गये हैं। 28 अक्टूबर को सुनक प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं और ब्रिटेन के नागरिक हैं।

45 दिनों तक लिज ट्रस  ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर चुनाव कराये गये थे। इसमें शुरू से ही ऋषि सुनक को मजबूत दावेदार माना जा रहा था। पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन भी प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से खुद ही बाहर हो गये। इसके बाद यह तय हो गया था कि अब चुनाव ऋषि सुनक के ही पाले में चला गया है।

ऋषि सुनक भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं। ऋषि सुनक के पेरेंट्स पंजाब के रहने वाले थे, जो विदेश में जाकर बस गए। सुनक का जन्म ब्रिटेन के हैंपशायर में हुआ था। ऋषि ने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है।

बता दें कि 5 सितंबर को लिज ट्रस ने पार्टी लीडर की रेस में सुनक को हरा दिया था। करीब 50 दिन बाद अब सुनक कंजर्वेटिव पार्टी के संसदीय दल के नेता और प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News