बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए भाजपा ने इन दो नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी, सभी पार्टियों से करेंगे बात

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए भाजपा ने इन दो नेताओं को सौंपी जिम्मेदारी, सभी पार्टियों से करेंगे बात

NEW DELHI : देश के अगले राष्ट्रपति कौन होंगे, इसको लेकर अब उत्सुकता बढ़ने लगी है। जहां विपक्ष की सभी पार्टियों में नए राष्ट्रपति के चेहरे को लेकर मीटिंग बुलाई गई है। वहीं भाजपा ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी ने इसके लिए बकायदा दो वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी भी सौंप दी है कि पार्टी जिस चेहरे को चुने, उस पर दूसरी पार्टियों से वह सहमति हासिल करे।

राजनाथ और नड्डा ने संभाली कमान

देश का अगला राष्ट्रपति किसे बनाया जाएगा। इसको लेकर भाजपा ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को राजग प्रत्याशी के लिए आम सहमति बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी सौंप कर भाजपा ने साफ संकेत दिया है कि वह देश के प्रथम नागरिक के चुनाव में पार्टियों के बीच आम सहमति को प्राथमिकता दे रही है।

पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह राजग समेत संप्रग के सभी घटक दलों के साथ जल्द ही विचार-विमर्श शुरू करेंगे। वैसे तो राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ राजग को बढ़त हासिल है, लेकिन विपक्षी दल संयुक्त प्रत्याशी खड़ा कर राजग को चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं।

उधर, राष्ट्रपति चुनाव से शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं को एक बैठक के लिए आमंत्रित किया है। ममता ने जिन लोगों को ममता ने आमंत्रित किया है, उनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, भाकपा के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा शामिल हैं।

24 जुलाई को खत्म हो रहा है कार्यकाल

बता दें कि भारत के राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और परिणाम 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। रामनाथ कोविंद ने भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में सेवा करते हुए 25 जुलाई 2017 को पदभार ग्रहण किया।  उनका कार्यकाल 24 जुलाई, 2022 को समाप्त हो रहा है।


Suggested News