भारत की पहली बुलेट ट्रेन के नामकरण के लिए NHSRCL ने आम जनता से मांगे थे सुझाव, लोगों ने भेजें है ये नाम

भारत की पहली बुलेट ट्रेन के नामकरण के लिए NHSRCL ने आम जनता से मांगे थे सुझाव, लोगों ने भेजें है ये नाम

NEWS4NATION DESK : देश में चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन का नाम उड़नतश्तरी, महात्मा, विद्युत, चेतक, बुलेट भारत, अश्वमेध और वायु पुत्र या फिर पुलवामा शहीद एक्सप्रेस हो सकता है। 

दरअसल नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) भारत की पहली बुलेट ट्रेन का निर्माण कर रही है। सोशल मीडिया पर एक प्रतियोगिता के द्वारा NHSRCL ने आम जनता से बुलेट ट्रेन के नाम को लेकर सुझाव मंगाए थे। ये सुझाव सिटिजन इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म mygov।in पर मांगे गए। 

देश के नागरिकों ने बुलेट ट्रेन के लिए कई मजेदार और अच्छे नाम सुझाए हैं। जिसमें उड़नतश्तरी, महात्मा, विद्युत, चेतक, बुलेट भारत, अश्वमेध और वायु पुत्र और पुलवामा शहीद एक्सप्रेस जैसे नाम शामिल हैं।

mygov।in प्लेटफॉर्म के अलावा लोगों ने एजेंसी को ट्विटर और फेसबुक के जरिए भी नाम को लेकर सुझाव दिए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एजेंसी जुलाई के पहले हफ्ते तक ट्रेन के नाम की पुष्टि कर सकती है।
 
 हालांकि इस मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि पुलवामा एक्सप्रेस जो नाम उन 40 जवानों की याद में दिया गया है जो 14 फरवरी के दिन जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए थे। पर दिया गया है। इसमें सुझाव के तौर पर किसी भी राजनीतिक नेता से संबंधित नाम को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
 
बता दें कि 500 किलो मीटर लंबे इस बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास सितंबर, 2017 में हुआ था। भारत की प्रस्तावित पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी।  सरकार ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त, 2022 तक इस परियोजना को पूरा करने की समय सीमा रखी है।

Find Us on Facebook

Trending News