बचाव की खातिर : पशु चिकित्सकों को एन०डी०आर०एफ० ने दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

बचाव की खातिर : पशु चिकित्सकों को एन०डी०आर०एफ० ने दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

BIHTA : बुधवार को आपदा प्रबंधन को लेकर बिहटा के एन०डी०आर०एफ० कैम्पस में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर बिहार के अलग-अलग जिलों से आये 36 पशु चिकित्सकों को आपदा प्रबंधन के विभिन्‍न पहलूओं की जानकारी दी गयी. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 9वी वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की ओर से किया गया. 

इस मौके पर 9वी वाहिनी एन०डी०आर०एफ० के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागी पशु चिकित्सकों को आपदा के दौरान एन०डी०आर०एफ० की भूमिका और कार्यक्षमता की जानकारी दी गयी. साथ ही उन्हें बिहार राज्य के आपदा प्रोफाइल की भी जानकारियाँ दी गई. 

उन्होंने कहा की पशु चिकित्सकों को उपलब्ध सामग्रियों की मदद से अस्पताल पूर्व चिकित्सा तकनीक, हृदयाघात के बाद हृदय और फेफड़ों को पुनर्जीवित करने की तकनीक- सी०पी०आर०, बाढ-बचाव तकनीक, आपदा के दौरान पशु प्रबंधन आदि से सम्बंधित तकनीक को लेक्चर और डेमो के माध्‍यम से जानकारी दी गई.

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान आपदा प्रबंधन के दौरान इस्‍तेमाल किये जाने वाले विभिन्‍न अत्याधुनिक उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगायी गई. लोगों के इसके बारे में विस्‍तृत जानकारी दी गई. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पशु चिकित्सकों ने बढ़-चढ़कर उत्साह के साथ भाग लिया.

पटना से कुंदन की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News