प्रगति के पथ पर बढ़ते बिहार और सीएम नीतीश कुमार के समाज सुधार अभियान की सफलता के लिए दतिया पीताम्बरा पीठ के दर पर पहुंचे जदयू नेता

प्रगति के पथ पर बढ़ते बिहार और सीएम नीतीश कुमार के समाज सुधार अभियान की सफलता के लिए दतिया पीताम्बरा पीठ के दर पर पहुंचे जदयू नेता

पटना. जदयू के वरिष्ठ नेता और नागरिक परिषद के पूर्व सचिव छोटू सिंह ने मध्य प्रदेश के दतिया स्थित श्री पीताम्बरा पीठ में पूजा अर्चना की और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व में बिहार के विकास की मंगलकामना की. छोटू सिंह ने बताया कि दतिया का श्री पीताम्बरा पीठ, बगलामुखी देश का प्रमुख मनोकामना पूरण मंदिर है. यहाँ के पौराणिक इतिहास में कई ऐसे वाकये हैं जब देश की समृद्धि और सुरक्षा के लिए यहाँ विशेष पूजन अनुष्ठान किए गए. इसमें वर्ष 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु द्वारा कराई गई पूजा बेहद महत्वपूर्ण है.

छोटू सिंह ने कहा कि उन्होंने बिहार के विकास की मनोकामना के लिए बगलामुखी में पूजा की. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य के विकास, विभिन्न कुरीतियों तथा सामाजिक बुराइयों से मुक्ति दिलाने के लिए वर्ष 2005 से लगातार सेवारत हैं. उनके द्वारा शराबबंदी. बाल विवाह विरोध और दहेज उन्मूलन को लेकर जो समाज सुधार अभियान चलाया जा रहा है उसकी सफलता के लिए उन्होंने बगलामुखी में प्रार्थना की. 

उन्होंने कहा, जिस बिहार को बीमारू प्रदेश कहा जाता था वहां नीतीश कुमार के सुशासन में बिहार में पिछले 15 साल में कई बड़े बदलाव देखने को मिले. 24 नवंबर 2005 को सीएम पद की शपथ लेने के बाद से बिहार में विकास का अलग मॉडल पेश किया गया. बिहार की योजना आज देश के लिए प्रेरणास्रोत बनी हुई हैं, चाहे वह लड़कियों के लिए साइकिल योजना हो, महिलाओं को पंचायत में 50 फीसदी आरक्षण या नौकरी में 35 फीसदी आरक्षण  या शराबबंदी. वहीं पिछले कार्यकाल में शुरू हर घर नल जल का आज देश के कई राज्य अनुसरण कर रहे हैं और अपने यहाँ क्रियान्वित कर रहे हैं. 

छोटू सिंह ने कहा, बिहार के बढ़ते विकास का गवाह राज्य का बजट है. 2004-05 में राज्य का बजट मात्र 24 हजार करोड़ रुपए का था जो 2020-21 में बढ़कर 2.18 लाख करोड़ रुपए का हो गया. इसी प्रकार बिहार में  प्रति व्यक्ति आय भी 2005 के 8 हजार रुपए से बढ़कर 2019 में करीब 47 हजार रुपए प्रति व्यक्ति पहुँच गया. उन्होंने कहा कि बिहार इसी प्रकार प्रगति के पथ पर बढ़ता रहे और सीएम नीतीश कुमार सरकार के निर्णय एवं योजनाएं राष्ट्रीय स्तर पर अनुकरणीय बनी रहें इन्हीं कामनाओं को लेकर उन्होंने दतिया में पीताम्बरा पीठ में पूजा अर्चना की. 

इस अवसर पर समाजसेवी विनय सिंह, सुबोध यादव, अमित सुल्तानिया, सेवानिवृत मुख्य अभियंता केएन झा, पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर के भतीजे जेपी सिंह और ग्वालियर के मेयर शीतल सहाय ने भी पूजा अनुष्ठान किया. 


Find Us on Facebook

Trending News