बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वन क्षेत्र की दो सड़कों और गंगा जल जांच प्रयोगशाला के लिए केन्द्र ने राशि मंजूर की

वन क्षेत्र की दो सड़कों और गंगा जल जांच प्रयोगशाला के लिए केन्द्र  ने राशि मंजूर की

PATNA :   केन्द्र सरकार ने पटना व बरौनी में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की गंगा जल जांच की दो प्रयोगशालाओं को और बेहतर करने के लिए 10.91 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत यह स्वीकृति दी गयी है। नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्डलाइफ ने कैमूर वन्य वन्य जीव अभयारण्य के तहत अकबरपुर से अधौरा (55 किमी) तथा भीमबांध वन्य जीव अभयारण्य के तहत कुण्डास्थान से भीम बांध (10 किमी) तक की सड़कों के निर्माण व कालीकरण की मंजूरी दे दी है। वन क्षेत्र में होने के कारण पहले इन सड़कों के कालीकरण की अनुमति नही थी । उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय पर्यावरण व वन मंत्री डा. हर्षवर्द्धन का आभार जताया है। 

FOR-TWO-ROADS-IN-THE-FOREST-AREA-AND-FOR-THE-GANGA-WATER3.jpg

सुशील मोदी ने कहा कि गंगा व उसकी सहायक नदियों के पानी में प्रदूषण की जांच की अब तक कोई माकूल व्यवस्था नहीं थी। केन्द्र सरकार ने पटना व बरौनी में दो जांच प्रयोगशालाओं के उपकरण, रसायन, संचालन व कर्मियों के मद में 10.91 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। अगले छह महीने में इन दोनों प्रयोगशालाओं को बेहतर बना कर कार्यशील कर दिया जायेगा। 

 FOR-TWO-ROADS-IN-THE-FOREST-AREA-AND-FOR-THE-GANGA-WATER2.jpg

अकबरपुर (रोहतास) से अधौरा (कैमूर पहाड़ी)  तक सड़क की कुल लम्बाई 55.15 किमी है जिसमें अभयारण्य के अंदर 39.48 किमी सड़क का कालीकरण होगा। इससे दूर बसे 21 गांवों की 35 बस्तियों के आदिवासी व अन्य लोगों को आने जाने की सुविधा मिलेगी। प्रशासन को भी उग्रवाद को नियंत्रित करने में सहूलियत होगी। भीमबांध व कुण्डास्थान (तीन जिलों मुंगेर, जमुई और लखीसराय) के बीच वन क्षेत्र में 10 किमी सड़क के कालीकरण से इन क्षेत्रों में पर्यटन के विकास को गति मिलेगी।   

Suggested News