USAID की टीम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर जयप्रकाश उद्यान पार्क का लिया जायजा, पेड़ों के संरक्षक के लिए किया जागरुक

USAID की टीम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर जयप्रकाश उद्यान पार्क का लिया जायजा, पेड़ों के संरक्षक के लिए किया जागरुक

BODH GAYA : यूएसएआइडी से आए तीन सदस्य विदेशी लोगो के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बोधगया के जयप्रकाश उद्यान पार्क का भ्रमण व निरीक्षण किया गया। सबसे पहले विदेशी महिला करेन कलिमोस्की ने जयप्रकाश उद्यान के सुरक्षा व्यवस्था और  पौधों का रखरखाव का जायजा लिया। उसके बाद गया डीएफओ राजीव रंजन से मुलाकात की इस कार्यक्रम में बीटीएमसी के सचिव एन दोरजे भी शामिल थे। 

इस दौरान उपस्थित सभी लोगो ने जय प्रकाश उद्यान मे पौधरोपण  भी किया। वहीं जयप्रकाश उद्यान में बन रहे बटरफ्लाई पार्क का डेवलपमेंट का भी जायजा लिया  साथ ही पिंजरे में कैद तितलियों को बारी-बारी से मुक्त किया गया इसके अलावा कार्यक्रम के बाद पर्यावरण दिवस पर चर्चा की गई, साथ ही पौधों को सुरक्षित रख रखाव का विधि बताया गया।

इस मौके पर गया डीएफओ राजीव रंजन ने बताया आज का कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि जितने भी लोग है उन्हे एक एक पौधा लगाने की जरुरत है, ताकि पर्यावरण सुरक्षित रहे। साथ ही लोगो को जागरूक किया जा रहा है ताकि लोग मधुमक्खी को सुरक्षित रखेने का प्रयास करें। साथ ही उन्होंने बताया कि बोधगया जय प्रकाश उद्यान मे एक वाटर फ्लाई पार्क तैयार किया जा रहा है जो कुछ ही दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा, उसी के जायजा लेने के लिए यूएसएआइडी अधिकारी व सदस्य आए थे, साथ ही दिल्ली मंत्रालय भारत सरकार के भी एक सदस्य शामिल हैं।इस अवसर पर फॉरेस्ट प्लस से अमित कुमार व अन्य शामिल थे।

Find Us on Facebook

Trending News