बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमेरिका जाने से रोके गये एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल, पीएम मोदी को बताया था लापरवाह और जल्दबाज

अमेरिका जाने से रोके गये एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल, पीएम मोदी को बताया था लापरवाह और जल्दबाज

DESK. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लापरवाह और जल्दबाज बताकर तंज कसने वाले एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल को बुधवार को अमेरिका जाने से रोक दिया गया. कहा जा रहा है कि बेंगलुरु एयरपोर्ट से वे अमेरिका जा रहे थे इसी दौरान उन्हें रोक दिया गया. जानकारी के अनुसार सीबीआई ने उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के कारण आकार पटेल को देश से बाहर नहीं जाने दिया गया.

इसके बाद आकार पटेल ने ट्विटर पर एक लेख शेयर करते हुए लिखा, मुझे बताया गया है कि उन्होंने लेखक आकार पटेल को नहीं रोका है, जिनके पास कोर्ट का आदेश है और वे यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं. उन्होंने एमनेस्टी इंडिया के आकार पटेल को रोका है, जो वास्तव में यात्रा करने के लिए स्वतंत्र नहीं, क्योंकि सीबीआई को उनकी तलाश है.

आकार पटेल ने कहा कि सीबीआई अधिकारी ने कहा कि मेरे नाम पर लुकआउट सर्कुलर जारी है क्योंकि मोदी सरकार ने एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के खिलाफ केस दर्ज किया है. जान लें कि आकार पटेल गुजरात दंगों पर राइट्स एंड रॉन्ग्स से एक रिपोर्ट के सह-लेखक हैं. उन्होंने Price of the Modi Years नामक किताब भी लिखी है. इस किताब पर चर्चा के दौरान एक मीडिया संस्थान के साथ बातचीत करते हुए आकार पटेल ने पीएम नरेंद्र मोदी को लापरवाह और जल्दबाज करार दिया था.

आकार पटेल ने 2016 के नोटबंदी के फैसले और कोरोना महामारी के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन का उदाहरण देते हुए दावा किया था कि दोनों ही फैसले कैबिनेट के सहयोगियों से सलाह लिये बिना लिये गये थे. दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम और आईपीसी के प्रावधानों के कथित उल्लंघन के लिए दर्ज शिकायत के बाद सीबीआई ने नवंबर 2019 में एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया और उसके तीन सहयोगी संस्थाओं के खिलाफ केस दर्ज किया था. आरोप है कि एमनेस्टी इंटरनैशनल यूके ने कथित तौर पर मंत्रालय की मंजूरी के बिना एमनेस्टी इंडिया की संस्थाओं को एफडीआई के तौर पर 10 करोड़ रु का भुगतान किया था. इसी मामले में आकार पटेल को खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है और उन्हें अब अमेरिका जाने से रोका गया है. 


Suggested News