पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित रामचन्द्र मांझी को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने किया सम्मानित, मांझी ने कहा- रहने के लिए घर दिलवा दें, मोदी ने तुरंत कलेक्टर को किया फोन

पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित रामचन्द्र मांझी को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने किया सम्मानित, मांझी ने कहा- रहने के लिए घर दिलवा दें, मोदी ने तुरंत कलेक्टर को किया फोन

नगरा (सारण). भारत के राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोविंद द्वारा पद्मश्री अवार्ड से पुरस्कत नगरा प्रखण्ड के तुजारपुर पंचायत के तुजारपुर गांव निवासी नाटृय कलाकार व भोजपुरी के शेक्सपियर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर के टीम के एकमात्र बचे विभुति रामचन्द्र मांझी को बिहार सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सह राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने सोमवार की संध्या उनके पैत्रिक आवास तुजारपुर में जाकर अंगवस्त्र दे सम्मानित किया.

बताते चले की जय प्रकाश नारायण के जन्मदिन के अवसर पर उनके जन्मस्थली रिविलगंज प्रखण्ड के सिताबदियरा में कार्यक्रम के समापन के बाद सीधे रामचन्द्र मांझी के गांव सड़क मार्ग से जाकर उन्हे अंगवस्त्र, नारियल, गमछा के साथ 21 हजार रूपये देकर सम्मानित कर कहां की भारतीय जनता पार्टी देश के हरेक कोने में सेवा समर्पन कार्यक्रम के तहत देष के कलाकार, कोरोनाकाल में काम करने वाले दैनिक कामगर सहीत खिलाड़ियों, समाजिक कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने की मुहिम जारी रखी है उसी मुहीम के तहत आज भीखाड़ी ठाकुर के विभुति को सम्मानित करने का मौका मिलने के साथ ही रामचन्द्र मांझी से भीखारी ठाकुर के जीवन काल के बारे में जानने का गौरव प्राप्त हुआ है.

वहीं पुर्व उपमुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य ने कहा की नरेन्द्र मोदी की सरकार में गरीब दलित एवं पीछड़े गांव से पहचान कर पद्मश्री से सम्मानित करने का काम कर रहीं है. ऐसे लोगों को सम्मानित करने के काम केवल भाजपा सरकार ने की सकार की है. अपने इस यात्रा के क्रम में कोरोना काल में हुई दो परिवारों के दो लोगों की  मृत्यु होने के बाद उन्के परिजनों से मिलकर ढ़ाढ़स बढ़ाने के साथ ही उन्हे हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है. इस मौके पर महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, तरैया विधायक जनक सिंह, अमनौर विधायक मन्टु सिंह, गड़खा के पूर्व विधायक ज्ञांचन्द्र मांझी, भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल षर्मा, मढ़ौरा के मंडल अध्यक्ष बद्रीजी, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष बब्लु मिश्रा, तारा देवी, तुजारपुर के पूर्व मुखिया राजकुमारी देवी, नगरा के मंडलध्यक्ष चन्द्रषेन कुंवर के साथ नगरा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी प्रषांत कुमार, खैरा थानाध्यक्ष बिरेन्द्र राम सहीत काफी संख्या में भाजपा के कार्यकता मौजूद थे.

बिहार सरकार में रहे पूर्व उपमुख्यमंत्री सुषील कुमार मोदी के सम्मान कार्यक्रम के बीच भीखारी ठाकुर के साथ काम कर चुके रामचन्द्र मांझी ने जब अपने पैत्रिक आवास परिसर में बने अपने घर की स्थिति के बारे में कहा की भीखारी ठाकुर के साथ हमने कई सांसकृति कार्यक्रम में अपनी भागीदारी एक नतर्कि के रूप में काम कर देष में बहुत नाम कमाने के साथ ही कई पुरस्कार भी प्राप्त किया, लेकिन अपने घर की स्थिति को देख हमें आज भी दुख पहुंचता है. उन्होंने सुशील कुमार मोदी से कहां कि आप मेरे घर के लिए सरकार से कोई बात कर दिजिए. इस बात पर उन्होंन सारण जिलाधिकारी को तत्काल फोन कर रामचन्द्र मांझी के लिए सरकार द्वारा नियमानुसार आवास योजना द्वारा घर बनवाने को कहा.

भिखारी ठाकुर के टीम के एकमात्र बचे विभुति रामचन्द्र मांझी के सम्मान समारोह के दौरान मौके पर उपस्थित व भोजपुरी के शेक्सपियर कहें जाने वाल भीखारी ठाकुर के जीवनी पर रिसर्च करने वाले ज्यानेन्द्र दोस्त ने सुशील कुमार मोदी से सारण जिले में भीखारी ठाकुर के कलाकृतियों को जिवंत रखने जिले में नृत्यकला में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए भीखारी ठाकुर के नाम पर भोजपुरी नृत्यकला अकादमी खोलने की मांग की. इस पर मोदी ने कहां कि अभी इस प्रकार का काई भी मांग जिले से हमें प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन यदि इस प्रकार का प्रस्ताव जिले से आता है तो निश्चित ही इस पर गम्भिरतापूवर्क विचार किया जाएगा.

Find Us on Facebook

Trending News