बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा बोले- आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के अनुरूप है आम बजट

पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा बोले- आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के अनुरूप है आम बजट

PATNA: मोदी सरकार ने आज आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना तीसरा बजट किया और आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया। मोदी सरकार के इस बजट में करदाताओं को कोई राहत नहीं मिली, मगर सरकार ने 75 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को रियायत दी है। सरकार ने इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया। सीतारमण ने आम बजट में 64,180 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ आत्मनिर्भर स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त होगा। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कोविड-19 के दो टीके हैं तथा दो अन्य टीकों की पेशकश जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा कि सबसे गरीब तबके के लाभ के लिए सरकार ने अपने संसाधनों को बढ़ाया है। 

इसके अलावे वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कई अन्य बड़ी घोषणायें की है। इधर,बजट पेश किये जाने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष की तरफ से लगातार प्रतिक्रिया मिल रही हैं। आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व मंत्री व बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा ने इस बजट को लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा 'आत्मनिर्भर भारत' के संकल्प के अनुरूप बताया है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए यह बजट प्रस्तुत किया गया है। 

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष नीतीश मिश्रा ने बताया कि यह बजट कई मायनों में ऐतिहासिक है। भारत मे पहली पेपर लेस (डिजिटल) बजट पेश किया गया है। कोरोना काल के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों एवं नेतृत्व के कारण देश की अर्थव्यवस्था में तीव्र गति से वृद्धि हुई है जिसकी झलक इस बजट में स्पष्ट परिलक्षित हो रही है।पूर्व मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के बाद देश के प्रत्येक जनमानस को इस बजट से काफी उम्मीदें थीं जिसे आज पूरा किया गया है। उन्होंने इस बजट को आमजन का बजट बताते हुए इसे न्यू इंडिया के विजन पर आधारित बताते हुए कहा कि इस बजट में जनआकांक्षाओं का विशेष ध्यान रखते हुए उज्ज्वला जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं के विस्तार के साथ बुनियादी ढांचा, शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन आदि के क्षेत्र की कई नई योजनाओं को समाहित किया गया है। साथ ही कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हज़ार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

बजट की विशेषताओं पर ध्यान आकृष्ट कराते हुए पूर्व मंत्री ने बताया कि इस बजट में 6 स्तम्भों - स्वास्थ्य और कल्याण, भौतिक और वित्तीय पूंजी एवं अवसंरचना, आकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना, नवप्रवर्तन और अनुसंधान एवं विकास तथा न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन का प्रस्ताव प्रमुख रूप से निहित है।



Suggested News