बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में पूर्व मंत्री योगेंद्र पांडेय स्मृति- द्वार का हुआ उद्घाटन, भूमिहार ब्राह्मण छात्रावास में कार्यक्रम आयोजित

मोतिहारी में पूर्व मंत्री योगेंद्र पांडेय स्मृति- द्वार का हुआ उद्घाटन, भूमिहार ब्राह्मण छात्रावास में कार्यक्रम आयोजित

MOTIHARI: पूर्व लघु सिंचाई राज्य मंत्री योगेंद्र पांडे के नाम पर आज मोतिहारी में स्मृति- द्वार का उद्घाटन किया गया। शहर के भूमिहार ब्राह्मण छात्रावास न्यास के मुख्य द्वार पर योगेंद्र पांडे के नाम पर स्मृति- द्वार का उद्घाटन जेपी सेनानी राय सुंदर देव शर्मा,मुख्य अतिथि राजीव द्विवेदी उर्फ पप्पू दुबे, विशिष्ट अतिथि शिक्षाविद आलोक शर्मा के द्वारा किया गया । 

स्व. योगेन्द्र पांडेय को किया याद

स्वर्गीय योगेन्द्र पांडे की राजनैतिक शुरुआत लौरिया पंचायत के मुखिया से शुरू हुई थी। उनका राजनैतिक कारवां मुखिया से शुरू होकर लघु सिंचाई राज्यमंत्री तक पहुंचने पर सभी ने जमकर सराहना की। वक्ताओं ने कहा कि उन्होंने अपने इस सफर में गरीब शोषित व अकलियत तो दलितों एवं वंचितों की राजनीति करके उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने का जो प्रयास किया था । उसकी आज सर्वत्र प्रशंसा हो रही है। वे  जीवन भर समाजवादी व्यवस्था को मजबूत करने में लगे रहे । वे मोतिहारी के ब्रह्मर्षि ही नहीं पूरे बिहार के ब्रह्मर्षियों में लोकप्रियता हासिल किया था। 

बिहार की राजनीति में 90 के दशक के मुखर राजनेता के रूप में जो ख्याति उन्होंने प्राप्त की थी उसका मुख्य कारण सदा जीवन उच्च विचार था। कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष के रूप में लंबे समय तक कार्य करने का अनुभव था। 1985 में प्रथम बार जिले के चर्चित गोविंदगंज विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक के रुप में विधानसभा पहुंचे थे। इसके बाद 1990 के चुनाव में जनता दल के चुनाव चिन्ह पर जीतकर बिहार सरकार के लघु सिंचाई राज्य मंत्री का पद भी सुशोभित किया था। 

मंत्री बनने के बाद वे सिंचाई की समस्या से जूझ रहे सूबे के किसानों की ज्वलंत समस्या का निराकरण कराया। इस मौके पर ब्रह्मर्षि पुत्र वैभव कुमार पिता- स्वर्गीय लाल बाबू सिंह ,ग्राम + पोस्ट -कंछेदवा को शिक्षाविद आलोक शर्मा द्वारा गोद लेकर उसके आगामी शिक्षा - दीक्षा एवं भरण पोषण का दायित्व लिया  कार्यक्रम में विनय सिंह ,राजेश कुमार ,राकेश मिश्र, हरि सिंह ,नीरज शर्मा, मिथिलेश सिंह, ललन राय, मोहन सिंह, कमलेश कुमार सिंह ,महातम सिंह, चंद्र किशोर सिंह ,बृजेश सिंह, नरेंद्र नाथ सिंह ,राय रोहित शर्मा ,प्रमोद शर्मा, मदन सिंह,सुरेंद्र सिंह,अजय सिंह, मुन्ना सिंह ,के साथ-साथ मंत्री- पुत्रों राजू पांडे एवं अमरेश पांडे सहित जिले के हजारों गणमान्य लोग उपस्थित रहे। बता दें, योगेंद्र पांडे के परिवार के लोगों के सहयोग से ही उक्त द्वार का निर्माण हुआ है

Suggested News