पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्य-तिथि आज, उनके इन कामों के लिए देश हमेशा रखेगा याद

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्य-तिथि आज, उनके इन कामों के लिए देश हमेशा रखेगा याद

NEWS4NATION DESK : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है। पिछले वर्ष 16 अगस्त को वाजपेयी का जब दिल्लीमें निधन हुआ तो पूरे देश में शोक की लहर दौर गई थी।  लोकप्रिय राजनेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी के प्रशंसक भारत के कोने-कोने में शोक में डूब गये। आज उनकी प्रथम पुण्य तिथि के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनकी समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

अपने प्रधानमंत्रित्व काल में वाजपेयी ने देश के लिए ऐसे काम किये जिनका प्रभाव हम आज भी अपने रोजमर्रा के जीवन पर देख पाते हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी भारत के उन प्रधानमंत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने न केवल देश को प्रशासन और रक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाया बल्कि आर्थिक विकास के स्तर पर भी दुनिया में पैर जमाने में मदद की।  

जब 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सत्ता सौंपी तो भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती की ओर दृढ़ता से कदम बढ़ा रही थी. यह वही दौर था जब भारत की GDP दर 8% से भी ज्यादा थी. मंहगाई 4% से भी कम थी और विदेशी मुद्रा भंडार तत्कालीन समय के हिसाब से उच्चतम स्तर पर था.
 
 वाजपेयी सरकार जब अपनी नई टेलिकॉम नीति लेकर आई तो उसने तय लाइसेंस फीस के बजाए रेवेन्यू शेयरिंग की व्यवस्था कर दी। इसके अलावा वह वाजपेयी सरकार ही थी, जिसने अंतरराष्ट्रीय टेलिफोन में विदेश संचार निगम लिमिटेड के एकाधिकार को खत्म किया और प्राइवेट कंपनियों के प्रतिस्पर्धा की जगह बनाई। जिससे विदेश में कॉल करने के दामों में कमी आई। 
 
 इसके अलावा वाजपेयी सरकार ने टेलिकॉम सुधारों के लिए कई सारे कदम उठाए।  इन्हीं का प्रभाव आज टेलिकॉम सेक्टर पर दिखता है।  वाजपेयी के दौर में आए साधारण मोबाइल फोन से आज के स्मार्टफोन, 4जी नेटवर्क की पृष्ठभूमि और फ्री कॉलिंग जैसी सुविधाओं का श्रेय निस्संदेह बहुत हद तक अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है। 
 
 

Find Us on Facebook

Trending News