बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सैन्य बलों का हथियार नक्सलियों को सप्लाई करने के चार आरोपी चढ़े एनआईए के हत्थे, पूर्व बीएसएफ जवान भी शामिल

सैन्य बलों का हथियार नक्सलियों को सप्लाई करने के चार आरोपी चढ़े एनआईए के हत्थे, पूर्व बीएसएफ जवान भी शामिल

रांची. हथियार तस्करी से जुड़े माफियाओं पर नकेल कसने और उनके नेटवर्क का पता लगाने के लिए राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (एनआईए) ने झारखंड में बड़ी कार्रवाई की है. एनआईए ब्रांच रांची ने एटीएस थाने में दर्ज कांड संख्या 1/21 को टेकओवर करते हुए इस मामले में चार आरोपियों से पूछताछ शुरू की है. 

एनआईए ने इस मामले में बीएसएफ के पूर्व जवान अरुण कुमार उर्फ फौजी, ऋषि कुमार,  पंकज कुमार और कार्तिक बेहरा को सात दिन की कस्टडी में लेकर पूछताछ शुरू की है.  एनआईए के एफआईआर के मुताबिक अविनाश समेत अन्य आरोपी भाकपा माओवादियों के साथ- साथ अमन साव के गैंग को हथियार व कारतूसों की सप्लाई करते थे. इन हथियारों का इस्तेमाल कर सुरक्षाबलों पर हमला भी किया गया था. अमन साव गिरोह ने भी आपराधिक गिरोह के द्वारा सप्लाई किए गए हथियारों से भी कई वारदातों को अंजाम दिया है. 


एनआईए के एफआईआर के मुताबिक, सिविल कांट्रेक्टर मुजाहिद खान और संजय सिंह माओवादियों को फंड व जरूरी सामान की सप्लाई करते थे. मुजाहिद खान ने 250 राउंड इंसास की गोलियों की सप्लाई माओवादियों को पूर्व में की थी. इसके बदले मुजाहिद ने ऋषि कुमार को 1.75 लाख रुपये का भुगतान भी किया था. गिरोह के ऋषि कुमार और अविनाश कुमार को एटीएस ने 450 रांउड कारतूस के साथ गिरफ्तार किया था, जब वह अमन साव के गैंग को हथियार की सप्लाई करने जा रहे थे. दोनों को चुटुपालू घाटी के शेख भिखारी भवन के पास से गिरफ्तार किया गया था.

हथियार व कारतूसों की सप्लाई करने वाले गैंग के तार देश के अलग-अलग हिस्सों से जुड़ रहे थे. एटीएस ने इस मामले में बीएसएफ के जवान को भी गिरफ्तार किया था. वहीं आधा दर्जन से अधिक जवानों की भूमिका अबतक की जांच में आयी है. गिरोह के सदस्यों ने बीते छह सात सालों में यूपी, बिहार समेत कई राज्यों के बाहुबली नेताओं और गैंगेस्टरों को भी हथियार की सप्लाई की है. गिरोह के तार पूर्वी राज्यों के साथ-साथ मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी समेत अन्य राज्यों से जुड़े थे.


Suggested News