बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ महापर्व का चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू, कैमूर में मुखिया ने दर्जनों गांवों में बांटे नारियल और पूजन सामग्री

छठ महापर्व का चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू, कैमूर में मुखिया ने दर्जनों गांवों में बांटे नारियल और पूजन सामग्री

KAIMUR : कैमूर में आस्था के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो गया है. घरों में गूंजते छठ गीतों से वातावरण भक्तिमय बना  है. सूर्यदेव की भक्ति के रंग में लोग रंगे हुए हैं. घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है. जहां 2 नवम्बर को भगवान भास्कर को पहला अर्घ दिया जाएगा. शनिवार की सूप दौरी में प्रसाद लेकर छठ व्रती घाट पर पहुंचेंगे. 

इसे भी पढ़े : कोंच बीडीओ के मौत के बाद गुस्से में संघ, मुख्य सचिव को दिया अल्टीमेटम, मांग नही सुनी गई तो करेंगे हड़ताल

जहां स्नान के बाद भगवान भाष्कर को संध्या कालीन अर्घ दिया जायेगा. ग्रामीण क्षेत्रों में रात भर छठ व्रती घाट पर बैठकर सूर्योपासना करेंगे. रविवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ देने के बाद चार दिवसीय महापर्व का समापन होगा. छठ पूजा में सहयोग का भी बड़ा महत्व है. इसको ध्यान में रखकर बहुत श्रद्धालु छठ व्रतियों के बीच नारियल व पूजन सामग्री का वितरण करते हैं. 

इसे भी पढ़े : पटना पुलिस ने बच्चा चोरी मामले का किया उद्भेदन, बच्चा बरामद, महिला समेत दो को किया गिरफ्तार

मोहनियां प्रखंड के डंडवास पंचायत के मुखिया राजेश कुमार ने अपने पंचायत के 13 और बगल के भोखरी पंचायत के 12 गांवों के छठ व्रतियों के बीच नारियल व पूजन सामग्री का वितरण किया. ग्रामीणों ने बताया की राजेश कुमार लगातार चार वर्षों से छठ व्रतियों के बीच पूजन सामग्री का वितरण करते हैं. गरीब छठ व्रतियों की आस्था में अभाव को बाधक नहीं बनने देते. 

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट  

Suggested News