बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

त्योहारों के चार महीने पहले ही दूसरे राज्यों से बिहार आनेवाली ट्रेनें हाउसफुल, कई गाड़ियों में बंद हो गई बुकिंग

त्योहारों के चार महीने पहले ही दूसरे राज्यों से बिहार आनेवाली ट्रेनें हाउसफुल, कई गाड़ियों में बंद हो गई बुकिंग

PATNA : बिहार में त्योहारों का सीजन शुरू होने में अभी लगभग चार माह का समय बाकी है, लेकिन दूसरे राज्यों से बिहार आनेवाली ट्रेनों में अभी से ही हाउसफुल का बोर्ड लग गया है। आलम यह है कि अधिकतर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 400-500 तक पहुंच गई है। वहीं वेटिंग लिस्ट की संख्या को देखते हुए कुछ ट्रेनों में बुकिंग तक बंद हो गई है। अब अगर आनेवाले त्योहारों में परिवार के साथ समय बिताना है तो जल्द अपनी टिकट बुक करा लें, शायद दोबारा मौका न मिले।

दिल्ली से चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन में मंगलवार को टिकट बुकिंग बंद कर दी गई। इससे गाड़ी के स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट 300 के पार कर गई है। नई दिल्ली-जयनगर के बीच चलने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में वेटिंग लिस्ट 487, वैशाली एक्सप्रेस में वेटिंग 404 है। इस लिस्ट में कुछ और ट्रेनों के नाम शामिल हैं।

स्पेशन ट्रेनों और तत्काल कोटा है विकल्प

त्योहारों में अपने घर आने के लिए अब यात्रियों के पास अभी तत्काल कोटा के तहत टिकट बुक कराने का विल्कप रहेगा, मगर उसमें भी टिकट बुक करा पाना आसान नहीं है। खासकर ऑनलाइन बुकिंग करा पाना बेहद मुश्किल होगा। वहीं दूसरा विकल्प स्पेशल ट्रेनें हो सकती हैं। हर साल की तरह रेलवे त्योहारों से पहले कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। इससे यात्रियों को दूसरी ट्रेनों में टिकट बुकिंग की सुविधा मिल सकेगी। लेकिन इन ट्रेनों को लेकर नियमित रूप से रेलवे की साइट्स पर निगरानी रखनी होगी।

चार माह पहले बुकिंग कराने की सुविधा

रेलवे बोर्ड के अधिकारी के मुताबिक यात्री ट्रेन चलने की तारीख से 120 दिन पहले बुकिंग करा सकते हैं। इस साल दिवाली का त्योहार अक्टूबर महीने में है, मगर स्लीपर और एसी-3 टियर क्लास में सभी बर्थ बुक हो चुके हैं। इससे दिवाली और छठ के त्योहार पर लोगों को घर आने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा।




Suggested News