बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्कूली बच्चों के भविष्य से फर्जीवाड़ा : पटना में बरामद हुआ नकली किताबों का जखीरा, दिल्ली पुलिस की छापामारी हैरान करने वाला खुलासा

स्कूली बच्चों के भविष्य से फर्जीवाड़ा : पटना में बरामद हुआ नकली किताबों का जखीरा, दिल्ली पुलिस की छापामारी हैरान करने वाला खुलासा

पटना. स्कूलों से जुड़े नकली किताब छापने वालों के खिलाफ मंगलवार को पटना में बड़ी छापेमारी हुई है. दिल्ली पुलिस ने एक गुप्त सूचना के आधार पर पटना के कदमकुआं थाना की पुलिस के साथ मिलकर छापामारी की है. छापामारी में पुलिस को भारती भवन पब्लिकेशन के कई सब्जेक्ट की किताबें मिली हैं जिसे फर्जी तरीके से प्रकाशक के नाम पर छापकर बेचने की तैयारी थी. 

पुलिस के अनुसार भारती भवन पब्लिकेशन को सूचना मिली थी कि उनके प्रकाशन समूह के नाम से प्रकाशित स्कूली पाठ्यक्रम की किताबों को फर्जी तरीके से छापा जाता है. उसे भारती भवन पब्लिकेशन की मूल किताब बताकर बेचा जाता है. इसी शिकायत के आधार पर दिल्ली और पटना पुलिस ने एक जगह छापामारी की. यहां बुक बाइंडिंग के आड़ में पूरा गोरख धंधा चल रहा था. 

पुलिस को करोड़ो रुपए मूल्य की नकली किताब मिली है. इस गोरख़ धंधे में कौन से लोग संलिप्त हैं. वे किस नेटवर्क के आधार पर पटना में फर्जी तरीके से किताब छापकर बेचते थे. पुलिस इन सभी पहलुओं की जांच कर रही है. कदमकुआं थाना पुलिस के सहयोग से छापेमारी हुई है जहां से पंकज कुमार युवक को गिरफ्तार किया है बताया जा रहा है कि बिना लाइसेंस के भारती भवन के किताबो की छपाई कर मार्केट में बेची जा रही थी.

यह किताब डुप्लीकेसी का कारोबार कदम कुआं थाना क्षेत्र के राजेंद्र नगर रोड नंबर 10 में किया जा रहा था और यह कई वर्षों से डुप्लीकेट किताब छाप कर मार्केट में बेचा जाता था।फिलहाल इस नकली गोरखधंधे का मास्टरमाइंड दीपक सर है जो पटना के खेमनीचक का रहने वाला है जिसकी तलाश में छापेमारी जारी है।


Suggested News