बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महिला सशक्तिकरण की अनोखी पहल को सार्थक करने शुरू हुआ निःशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र, बेटियों को नई राह दिखा रहा मामृ फाउंडेशन

महिला सशक्तिकरण की अनोखी पहल को सार्थक करने शुरू हुआ निःशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र, बेटियों को नई राह दिखा रहा मामृ फाउंडेशन

लखीसराय. महिलाओं को तकनीकी और आधुनिक शिक्षा से युक्त करने पर ही उनका सशक्तिकरण संभव है. ऐसे में वैश्विक प्रतिस्पर्धा के दौर में लड़कियों को शुरुआती दौर से ही कम्प्यूटर से जुडी बेसिक जानकारी होना समय की मांग है. इसी को ध्यान में रखकर मामृ फाउंडेशन के तत्वावधान में लखीसराय के बड़हिया में मंगलवार को निःशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया. मामृ फाउंडेशन की प्रमुख निकिता वेद ने ये बातें कहीं. 

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता और बड़हिया निवासी मृणाल माधव की ओर से यह पहल की गई है. मैरी चैनल गिलियर, डाइरेक्टर एकायाना ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड एवं Gail इंडिया की वरिष्ठ प्रबंधक निकिता वेद जो मृणाल माधव की पत्नी हैं, उनके द्वारा मामृ फाउंडेशन के तत्वावधान में नारी सशक्तिकरण एवं महिलाओ को समानता का अधिकार दिलाकर सशक्त करने के लिए यह शुरुआत की गई है. अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त ‘हमारा केंद्र’ महारानी स्थान के निकट, वीर भवन बड़हिया में मृणाल माधव, निकिता वेद और उनके पुत्र वीर ने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया. 

मृणाल माधव ने कहा कि यहां कम्प्यूटर से जुड़े विभिन्न व्यावसायिक कोर्स कराए जाएंगे जो नौकरी और रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सहायक होगा. उन्होंने कहा कि कंप्यूटर की राह पर बेटियां सशक्त बनेंगी. बड़हिया की बहन बेटियों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ने का यह हमारा एक छोटा सा प्रयास है. उन्होंने कहा कि निःशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत उनके पुत्र वीर का आइडिया है. छोटी सी उम्र में ही वीर ने सामाजिक कार्यों में रूचि दिखाई है. इस बार नया साल पर गोवा जाने के बदले उसने दिल्ली से अपने पैतृक गांव बड़हिया आने की ठानी. यहां अपने पिता मृणाल माधव के जन्मदिन पर निःशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ कराए. इसी तरह पिछली बार एक सार्वजनिक स्थल पर बड़ी संख्या में पंखे लगवाने की पहल की गई थी. 

मृणाल ने कहा कि उनकी पत्नी निकिता वेद भी पेशेवर तौर पर कार्यरत हैं. इसलिए उन्होंने लड़कियों के कम्प्यूटर शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए इसकी कार्य योजना बनाई है. कंप्यूटर शिक्षा एवं प्रशिक्षण हेतु दाखिला के संस्थान के प्राचार्य कन्हैया  (7209200775) एवं पत्रकार कमलेश (9097409710) से सम्पर्क किया जा सकता है.  

Suggested News