अगले महीने से बिहार के साथ सभी थाने हो जायेंगे कंप्यूटराइज, जनसंवाद कार्यक्रम में बोले डीजीपी

अगले महीने से बिहार के साथ सभी थाने हो जायेंगे कंप्यूटराइज, जनसंवाद कार्यक्रम में बोले डीजीपी

SHEOHAR : बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय आज शिवहर पहुंचे. जहाँ उन्होंने जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा की पूरे जिले में अमन,चैन, शांति कायम रहे और लोग आपसी समरसता के साथ हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में दुर्गापूजा, दीपावली और रामनवमी पर्व मनाए. संवेदी पुलिस -सशक्त समाज कार्यक्रम के तहत डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने शिवहर जिले के सभी पूजा समितियों के सदस्यों, शांति समिति के सदस्यों, समाज के प्रबुद्ध जनों सहित जनप्रतिनिधियों, सभी पार्टी के जिलाध्यक्षों, राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा है कि जब हमारे लहू का रंग एक है, तो आपसी सामंजस्य के बदले नफरत क्यों. उन्होंने कहा कि अगले माह तक पूरे बिहार के थाने कंप्यूटराइज हो जाएंगे. कहीं से भी बैठ कर किसी थाने के किसी भी व्यक्ति के संबंध में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़े : फारबिसगंज में अफवाह की आग, बच्चा चोरी के आरोप में 2 लोगों की पिटाई, पुलिस कर्मी को भी बंधक बनाया

डीजीपी पांडे ने अपने अंदाज में कहा है कि मन और बुद्धि शरीर के सूक्ष्म अंग है, जो किसी भी कार्य करने से पहले बुद्धि से विचार-विमर्श करता है तभी हम अपने शरीर के सभी अंगों को संचालन करते हैं. मन को कंट्रोल करने के लिए बुद्धि से सामंजस्य कर अच्छे एवं बुरे कर्तव्य करते हैं. असली मनुष्य वही है जो अपने मन को कंट्रोल करता है तथा बुद्धि के प्रयोग से जीवन की नैया को पार करते हैं. उन्होंने समझाते हुए कहा है कि हमारी चेतना इतनी छोटी हो गई है कि हम लोग आपस में भगवान को भी बांट लेते हैं. किसी भी दुश्मनी को निभाने के लिए बच्चा चोर जैसी अफवाह फैलाकर अपनी दुश्मनी निकालते हैं. दूसरों को मारने पीटने लगते हैं. लेकिन इसका अंजाम क्या होगा. वे नहीं जानते हैं. मंदिर, मस्जिद ,गुरुद्वारा के नाम पर लोग आपस में तनाव पैदा करते हैं. नाली बनवाने, मिट्टी भरने, गाली गलौज करने जैसी छोटी-छोटी मामलों को लेकर मनुष्य अपने आपको परेशान करते हैं. पुलिस विभाग को भी परेशान करते हैं. छोटी-छोटी बच्चियों के साथ घृणित कार्य कर समाज, जिला, राज्य तथा देश का नाम बदनाम करते हैं. इससे बचने की अपील डीजीपी पांडे ने किया .

इसे भी पढ़े : सासाराम में शिक्षक अभ्यर्थियों ने किया जमकर हंगामा, रोस्टर जारी नहीं करने का लगाया आरोप

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस महानिरीक्षक गणेश कुमार ने कहा है कि सामाजिक और राजनीतिक से ऊपर उठकर इंसानियत का रास्ता अपनाना चाहिए. जबकि नव पदस्थापित जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए कहा है कि हमारा प्रथम कार्य दिवस है, अगले तीन महीने पर्वो का महीना है. हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि समाज में समरसता कायम रखते हुए शिवहर जिला वासी अच्छे माहौल में सभी पर्व त्यौहार मनाये. प्रशासन हरसंभव आपको सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहेगा. जबकि पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने भी संबोधित करते हुए कहा है कि शिवहर जिला में सांप्रदायिक माहौल बहुत ही अच्छा है. निष्पक्ष, पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त, शराब मुक्त जिला शिवहर सांप्रदायिक माहौल का एक मिसाल है. यहां के लोग अमन, चैन ,शांति के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने लोगों से अपील किया है कि अपने अपने क्षेत्र में पर्व त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाएं जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन आपके साथ है. इस अवसर पर जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने डीजीपी को मोमेंटो दिया. 

शिवहर से मनोज सिंह की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News