बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Fuel Price : चार महीने बाद पेट्रोल-डीजल 80 पैसे महंगा, जानिये पटना में प्रति लीटर कैसे मिलेगा

Fuel Price : चार महीने बाद पेट्रोल-डीजल 80 पैसे महंगा, जानिये पटना में प्रति लीटर कैसे मिलेगा

Desk. कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत में 80 पैसे रुपये की वृद्धि की गयी है। दिल्ली में चार महीने बाद फिर से पेट्रोल डिजल के मूल्य में संशोधन किया गया है। इससे पहले दिवाली के अवसर पर पेट्रोल डीजल के दामों को कम किया गया था। मंगलवार से दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपये हो गई है, जबकि डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

पटना में कीमत

पहले पेट्रोल के दाम 95.41 रुपये प्रति लीटर थे और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर थी। इससे पहले पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में 04 नवंबर, 2021 को वृद्धि की गई थी और अब कुल चार महीने बाद इनके दामों को बढ़ाया गया है। वहीं पटना में एक लीटर डीजल 91.09 रुपये में बिकेगा, जबकि एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105.90 हो गई है।

राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के भाव ऐसे समय में बढ़ाए गए हैं, जब इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट ऑयल का भाव गिरावट के साथ 100 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। बता दें कि रूस-यूक्रेन तनाव के बाद कच्चे तेल का भाव 130 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया था, उस समय विधानसभा चुनाव के बीच भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गई थी।

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 22 मार्च 2022 को पेट्रोल के रेट 109.98 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 110.82 रुपये प्रति लीटर जा पहुंचे हैं। जबकि डीजल की कीमत 95 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है, जो 4 महीने से अधिक समय से 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था।


Suggested News