G-7 में शामिल होने फ्रांस पहुंचे PM मोदी, ट्रंप समेत विश्व नेताओं से होगी मुलाकात

G-7 में शामिल होने फ्रांस पहुंचे PM मोदी, ट्रंप समेत विश्व नेताओं से होगी मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए फ्रांस के बिआरिट्ज शहर पहुंचे गए हैं। बताया जा रहा है कि फांस में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा हो सकती है। इससे पहले पीएम ने फोन पर ब्रिटिश पीएम से बात की थी। सोमवार को पीएम मोदी राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच कश्मीर मुद्दे पर चर्चा संभव है।

दरअसल पहली बार जी-7 का शिखर बैठक में शरीक हो रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी टीम विश्व नेताओं के साथ बातचीत में कश्मीर के मुद्दे पर खरे जवाबों की तैयारी के साथ फ्रांस पहुंची है। फ्रांस के विशेष न्यौते पर बियारिट्ज की इस बैठक में पहुंच रहे पीएम मोदी जहां जी-7 शिखर बैठक के दो सत्रों में शरीक होंगे वहीं सम्मेलन के हाशिए पर उनकी कई विश्व नेताओं से मुलाकात होनी है। जिन नेताओं के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात होनी है उसमें ट्रंप के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतरेज शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पीएम मोदी की मुलाकात सोमवार की सुबह 11:30 से एक बजे के बीच संभव है। बता दें कि मोदी और ट्रंप के बीच बीते हफ्ते करीब 30 मिनट फोन पर भी बातचीत हुई थी। विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस बातचीत में भी भारत-पाक तनाव का का जिक्र आने पर पीएम मोदी ने कहा था कि कुछ क्षेत्रीय नेताओं की भड़काऊ भाषा शांति और स्थायित्व के लिए खतरा बन रही है। अब एक बार फिर सबकी नजरें मोदी ट्रंप मुलाकात पर टिकीं है।

Find Us on Facebook

Trending News