गजब की सरकारी स्कीम ! ग्रेजुएशन करते ही लड़कियों को नीतीश सरकार देगी 50 हजार रुपए, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा....

गजब की सरकारी स्कीम ! ग्रेजुएशन करते ही लड़कियों को नीतीश सरकार देगी 50 हजार रुपए, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा....

डेस्क... बिहार में नीतीश कुमार की सरकार अपने राज्य की बेटियों को ग्रेजुएशन के बाद 50-50 हजार रुपए देगी, बिहार में लड़कियों के लिए एक योजना चलती है जिसका नाम है बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना।  बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान नीतीश सरकार ने कहा था कि हमारी सरकार आएगी तो हम बेटियों के पढ़ाई के लिए बेहतर काम करेंगे। उन्होंने कहा था कि जो लड़कियों 12वीं पास करेंगी उन्हें 25 हजार और ग्रेजुएशन पास करने पर 50 हजार की राशि देने का एलान किया है। उम्मीद है कि राज्य में ग्रेजुएट होने वाली छात्राओं को जल्द ही उनके खाते में 50-50 हजार रुपये आ जाएंगे।

पूर्व में यह राशि कम थी। पहले 12वीं पास करने पर 10 और ग्रेजुएशन पास पर करने पर 25 हजार की राशि मिलती थी, लेकिन अब फिर से एनडीए की सरकार आने पर राशि बढ़ा दी गई है, ताकि लड़कियों में शिक्षा के प्रति जागरूकता लाई जा सके। लड़कियों को पढ़ाई लिखाई की दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने इस स्कीम के तहत उन बच्चियों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया है, जो ग्रेजुएशन पास करेंगी ये स्कीम क्या है और आप की बेटी कैसे इसका फायदा उठा सकती है जानिए।

बिहार के शिक्षा विभाग ने छात्राओं के बैंक खाते में पैसे भेजने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे अब मंजूरी के लिए वित्त विभाग के पास भेजा जाएगा। इसके बाद इसे कैबिनेट में मंजूरी के लिए लाया जाएगा। चूंकि ये सरकार का ही प्रस्ताव है तो कैबिनेट में मंजूरी भी इसे जल्द ही मिल जाएगी। इस योजना से सीधे तौर पर 1.5 लाख छात्राओं को फायदा मिलेगा। राज्य सरकार के पास पिछले साल मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 1.4 लाख आवेदन आए थे, लेकिन इनमें से 84, 344 छात्राओं को ही पैसा दिया गया, बाकी बच्चियों के आवेदन में कुछ कमियों की वजह से पैसे नहीं मिल सके, लेकिन अब उनकी कमियों को दूर करके पैसा जारी किया जाएगा। 


राज्य सरकार की ओर से तय किए गए प्रावधानों के मुताबिक ये लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से ग्रेजुएशन किया हो। आपको बता दें कि सरकार की तरफ से वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इस योजना के तहत 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था, जिसे साल 2020-21 के लिए बढ़ाकर 300 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

इस तरह मिलेगा छात्राओं को रुपए

इस योजना के तहत पैसा सीधा छात्राओं के बैंक खाते में आता है, इसलिए हर छात्रा का एक बैंक खाता होना चाहिए. इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके लिए ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाना होगा। यहां सबसे पहले ही लिंक For student registration and login only पर क्लिक करें। ई कल्याण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसे डाउनलोड कर लें।

फॉर्म भरते समय कुछ जरूरी पेपर्स बिल्कुल तैयार रखें। आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, पते के लिए कोई भी आईडी, ग्रेजुएशन की मार्कशीट की फोटोकॉपी जरूरी पेपर्स हैं।

 

Find Us on Facebook

Trending News