बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टूटेगीं बेड़ियां! पैरोल पर रिहा होगा हाथी, हत्या के आरोप में डेढ़ साल से जंजीरों में कैद काट रहा है सजा

टूटेगीं बेड़ियां!  पैरोल पर रिहा होगा हाथी, हत्या के आरोप में डेढ़ साल से जंजीरों में कैद काट रहा है सजा

VARANASI : हत्या के आरोप में इंसानों को भले ही तुरंत बेल मिल जाती है। लेकिन गजराज को इसके लिए डेढ़ साल तक इंतजार करना पड़ा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं एक हाथी की, जिस पर एक व्यक्ति की हत्या करने के मामले में 302 का मुकदमा दर्ज है। इस आरोप में पिछले डेढ़ साल से वह बेड़ियों में बंद है। अब कहा जा रहा है उसे कुछ समय के लिलए पैरोल पर रिहा किया जा सकता है। 

घटना 20 अक्तूबर 2020 की है. महावत के बेटे रिंकू ने बताया कि वो रामनगर की रामलीला में आया था. लौट रहा था तो छेड़खानी से गुस्से में आए नर हाथी मिठ्ठू ने एक व्यक्ति को मार दिया. जिसके बाद से मिठ्ठू यहीं है. मिट्ठू ने चंदौली के बबुरी क्षेत्र में रमा शंकर सिंह नाम के व्यक्ति को कुचलकर मार डाला था. बताया जाता है कि उस वक्त महावत के साथ ही इस गजराज के ऊपर वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा चन्दौली के बबुरी थाने में लिखा गया था. महावत को अब बेल मिल गयी परंतु इस विशाल नर हाथी के मालिक को अब भी हाथी के बरी होने का इंतज़ार है. 


डेढ़ साल से एक ही जगह खड़ा है मिट्ठू हाथी

विडंबना यह कि मिठ्ठू बीते डेढ़ साल से ज्यादा समय से इसी तरह बेड़ियों में जकड़ा हुआ है. आसपास के लोग बताते हैं कि मिठ्ठू डेढ़ साल से खड़ा है, बैठा नहीं है. लेकिन वन्य जीव संरक्षण की दुहाई देनेवाले किसी संगठन ने इस बेजुबान जानवर की खोज खबर नहीं ली। कुछ दिन पहले  मिठ्ठू के इस दर्द को किसी ने ट्वीट के जरिए वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश तक पहुंचाया तो उन्होंने अपने पुराने परिचित और चिड़िया घर के डायरेक्टर रमेश पांडेय से बात कर पैरोल पर रिहा कराने की बात की.

वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए जानकारी हुई कि चंदौली में पिछले साल की एक घटना में एक व्यक्ति की जान चली गई थी. उस संबंध में एक बेजुबान जानवर हाथी को रामनगर वन्यजीव संरक्षण में रखा गया है. उन्होंने बताया कि मिट्ठू हाथी को पैरोल पर रिहा करने के लिए कहा गया है. जिसके बाद उसे लखीमपुर खीरी के दुधवा नेशनल पार्क भेजा जा सकता है। 

महावत का बेटा बना साथी

बेड़ियों में जकड़े मिट्ठू हाथी और महावत के बेटे के गहरा लगाव है। दोनों अच्छे दोस्त हैं, यही वजह है कि अपने गजराज की सेवा में दिन रात लगा रहता है.

Suggested News